फेसबुक पर इतने फर्जी एकाउन्ट है सुनकर उड़ जायेंगे होश!

हर क्षेत्र में हो रहे फर्जीवाड़े में अब फेसबुक भी बराबर का हिस्सेदार है.

Update: 2018-02-05 11:08 GMT

फेसबुक ने पिछले कुछ सालों से सबसे ज्यादा लोकप्रिय होने का गौरव हासिल कर लिया है.  इससे अगर आज के माहौल में फायदे ज्यादा है, तो नुकसान भी कम नहीं है. कई बार लोगों को इसे लेकर परेशानी का सामना भी करना पड़ा. हर क्षेत्र में हो रहे फर्जीवाड़े में अब फेसबुक भी बराबर का हिस्सेदार है. क्योंकि जैसे-जैसे फेसबुक यूजर्स बढ़ रहे हैं, इसके तहत बन रहे फर्जी अकाउंट्स की संख्या भी बढ़ रही है. इसकी जिम्मेदारी फेसबुक की है.  इस फर्जीवाडा को फेसबुक ही रोक सकता है. 


 फेसबुक ने हाल ही में फेक अकाउंट्स का आकंड़ा जारी किया है. फेसबुक ने बताया है कि फिलहाल फेसबुक पर 20 करोड़ फर्जी अकाउंट्स चल रहे हैं. इसके अनुसार 20 करोड़ खाते या तो फर्जी हैं या एक ही व्यक्ति के दोहरे अकाउंट हो सकते हैं.  बता दें कि ये सर्वे फेसबुक ने 4 फरवरी को अपने 14 साल पूरे करने पर किया है. इस फर्जी एकाउंट्स से पूरे विश्व में हडकम्प मचा हुआ है. 


फेसबुक ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि 2017 की चौथी तिमाही में हमारा अनुमान है कि नकली या दोहरे अकाउंट की हिस्सेदारी हमारे एएमयू का लगभग 10 फीसदी है. इससे पहले जारी रिपोर्ट के मुताबिक 31 दिसंबर 2017 तक फेसबुक पर मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 2.13 अरब थी. ये संख्या 31 दिसंबर 2016 की तुलना में 14 फीसदी अधिक है। 31 दिसंबर 2016 को मासिक सक्रिय यूजर्स (MAU) की संख्या 1.86 अरब थी। इसमें 6 फीसदी (11.4 अरब) अकाउंट फेक(नकली) थे. 


कंपनी के अनुसार फेसबुक के फर्जी अकाउंट्स के मामले में भारत नंबर एक पर है. इसलिए अब कंपनी इन फेक अकाउंट्स को बंद करने जा रही है. यानि कंपनी अब उन अकाउंट्स को बदं कर देगी, जिसका मोबाइल नंबर इससे एड नहीं है.एक से ज्यादा खाता धारकों की संख्या विकासशील देशों में सबसे ज्यादा है, जिसमें इंडोनेशिया, फिलिपींस जैसे देश शामिल हैं. इनको फेसबुक को रोकना जरुरी है.


Tags:    

Similar News