AC Cooling Tips in Rain: बारिश में AC नहीं कर रही कूलिंग! क्या आपने कर दी ये गलती, जानें डिटेल

AC Cooling Tips in Rain: जब एसी की बात होती है, तो गर्मी याद आती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि एसी को गर्मी के साथ ही बरसात में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में एसी को दोनों कंडीशन के हिसाब से खरीदना चाहिए। वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि बरसात के लिए कौन सी एसी बेस्ट रहेगी।

Update: 2024-07-02 06:30 GMT

AC Cooling Tips in Rain: एसी को गर्मी में कूलिंग करने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि एसी का इस्तेमाल गर्मी के साथ उमस के दौरान होता है। ऐसे में एसी को गर्मी और बरसात दोनों मौसम के लिए खरीदना चाहिए। हालांकि ज्यादातर लोग एसी खरीदते वक्त गलती कर देते हैं। यह वजह है कि एसी बरसात के दौरान कूलिंग नहीं करता है। अगर आप बरसात में एसी में भरपूर कूलिंग करना चाहते हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

ड्राई मोड

बरसात के मौसम में हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से चिपचिपी से गर्मी होती है। ऐसे मौसत में एसी में ड्राई मोड का यूज करना चाहिए। ज्यादातर नई टेक्नोलॉजी बेस्ड एसी में ड्राई मोड दिया जाता है। लेकिन आपको नई एसी खरीदते वक्त ध्यान देना चाहिए, कि क्या आपकी एसी में ड्राई मोड है या नहीं? एसी में कूल, हीट और फैन जैसे अन्य मोड होते हैं, जिनका इस्तेमाल रूम के तापमान के हिसाब से करना चाहिए।

बरसात में किन तापमान पर चलाएं एसी

बरसात के मौसम में तापमान काफी कम हो जाता है। हालांकि इसके बावजूद उमस होने की वजह से एसी को चलाना पड़ता है, जिससे रूम में कूलिंग बनीं रहे। ऐसे में बरसात के दौरान एसी को 24 से 26 डिग्री सेल्सियस पर चलाना चाहिए। इस तापमान पर एसी चलाने पर बिजली का बिल कम आता है।

क्लीन फिल्टर

अगर आपकी एसी कूलिंग नहीं कर रही हैं, तो आपको बरसात से पहले एसी के फिल्टर को क्लीन कर लेना चाहिए। एसी के फिल्टर को हर माह में 2 बार चेक कर लेना चाहिए। यह आपकी एसी की परफॉर्मेंस दूरुस्त रखती है। साथ ही बिजली की बचत करती है।

फैन का करें इस्तेमाल

एसी के साथ फैन का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप सीलिंग फैन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके पूरे रूम तक हवा का फ्लो होता है। इससे रूम जल्दी ठंडा हो जाता है।

Tags:    

Similar News