Gyanvapi Masjid Case Live : इलाहाबाद हाईकोर्ट में ज्ञानवापी मामले पर सुनवाई टली, 6 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

अब 6 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई होगी।

Update: 2022-05-20 08:11 GMT

प्रयागराज: ज्ञानवापी विवाद से जुड़े मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई जारी है। जिला न्यायालय के आदेश के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करके सुनवाई हो रही है। आज हिंदू पक्ष से अधिवक्ताओं ने अपनी दलील दी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में दो बिंदुओं पर मामला चल रहा है । हिंदू पक्ष की ओर से यह कहा गया कि यह विवाद 1991 कानून से अलग हटकर है इसी के साथ उन्होंने कई दलीलें भी दीं। साथ ही जिला न्यायालय द्वारा एएसआई की खुदाई सर्वे के पक्ष में भी दिल्ली में दी और ताजा हालात भी बयां किया।

जबकि विपक्ष के अधिवक्ताओं का कहना है कि यह 1991 के कानून के तहत आता है इसलिए यहां कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता साथ ही एएसआई द्वारा सर्वे का भी विरोध किया गया।जस्टिस प्रकाश पाडिया की सिंगल बेंच में सुनवाई हुई।

अब 6 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई होगी। आज काउंटर के बाद सबसे पहले हिंदू पक्ष अपनी बची हुई बहस पूरी की। स्वयंभू भगवान विश्वेश्वर पक्षकार की तरफ से उनके वाद मित्र विजय शंकर रस्तोगी ने बहस की। 

हिंदू पक्ष की बहस पूरी होने के बाद

यूपी सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड के अधिवक्ता पुनीत गुप्ता ने बहस की। अगली सुनवाई पर मुस्लिम पक्षकार बहस जारी रखेंगे।

वाराणसी की अदालत में 31 साल पहले 1991 में दाखिल मुकदमे की सुनवाई हो सकती है या नहीं, हाईकोर्ट का मुख्य रूप से यही तय करना है ।

एएसआई से खुदाई कराकर सर्वेक्षण कराए जाने समेत कई अन्य मुद्दों पर भी बहस मुख्य रूप से केन्द्रित है।

शशांक मिश्रा की रिपोर्ट

Tags:    

Similar News