Archived

सावधान! फेक है रिलायंस JioCoin की ये वेबसाइट, जानें क्या है पूरा सच

Vikas Kumar
25 Jan 2018 6:30 AM GMT
सावधान! फेक है रिलायंस JioCoin की ये वेबसाइट, जानें क्या है पूरा सच
x
कुछ दिनों पहले मीडिया में खबर आई थी कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) बिटकॉइन की तर्ज पर अपनी क्रिप्टोकरंसी लाने की तैयारी में है।

नई दिल्ली : कुछ दिनों पहले मीडिया में खबर आई थी कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) बिटकॉइन की तर्ज पर अपनी क्रिप्टोकरंसी लाने की तैयारी में है। हालांकि इस बारे में जियो की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया था।

लेकिन इसी रिपोर्ट और खबरों का फायदा उठाते हुए फेक वेबसाइट बना लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है। आजकल व्हाट्सएप पर भी ये मैसेज काफी वायरल हो रहा है। वेबसाइट पर रिलायंस जियो का लोगो और यूआरएल reliance-jiocoin.com के साथ फेक वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है। लेकिन आप सावधान हो जाएं ये वेबसाइट आपकी महत्वपूर्ण जानकारियां चुरा सकती है।

इस फेक वेबसाइट में बताया गया है कि जियो कॉइन का लॉन्च प्राइस 100 रुपये प्रति कॉइन है। इसमें एक लिंक देकर यह भी दावा किया गया है कि 31 जनवरी 2018 से पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले को फ्री में जियोकॉइन मिलेगा।

इस वेबसाइट के होमपेज पर नाम, ई-मेल और पासवर्ड दर्ज करने के बाद रजिस्टर करने का ऑप्शन दिया गया है। लेकिन जब आप इस वेबसाइट पर रजिस्टर करने जाएंगे तो रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद भी वेबसाइट नहीं खुल रही है।

इस बारे में रिलायंस जियो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि जियो कॉइन की खबर पूरी तरह से फर्जी है। ऐसी किसी भी खबर पर विश्वास न करें। अगर आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज आता है तो इससे आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। इसलिए इस फेक वेबसाइट से सावधान रहें।

आपको ये भी बता दें कि भारत में अभी तक बिटकॉइन को लीगल नहीं किया गया है। वित्त मंत्रालय और आरबीआई की तरफ से भी लोगों को बिटकॉइन पर चेतावनी देते हुए कहा जा चुका है कि बिटकॉइन ट्रेडिंग अपने रिस्क पर करें। सरकार के अनुसार बिटकॉइन समेत कोई भी क्रिप्टोकरंसी मान्य मुद्रा नहीं है। वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन को पोंजी स्कीम जैसा बताया था।

यह भी पढ़ें:

रिपब्लिक डे पर JIO का एक और बड़ा धमाका, इस प्लान में मिलेगा अनलिमिटेड डेटा

Idea को इस वजह से हुआ अब तक का सबसे बड़ा घाटा, आय में भी गिरावट

एयरटेल वालों के लिए खुशखबरी, Jio को टक्कर देने के लिए Airtel ने सस्ते किए इंटरनेट प्लान

ये कंपनी सिर्फ 1 रुपए में देगा अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा, JIO-AIRTEL सबको लगेगा बड़ा झटका

JIO का नया धमाका ऑफर, पेश किए अबतक के सबसे सस्ते प्लान

एयरटेल वालों के लिए खुशखबरी, Jio को टक्कर देने के लिए Airtel ने सस्ते किए इंटरनेट प्लान

Next Story