Archived

सीएम के अल्टीमेटम पर सुस्त अधिकारियो को डीएम ने लगाई फटकार

Special Coverage News
25 July 2017 1:09 PM GMT
सीएम के अल्टीमेटम पर सुस्त अधिकारियो को डीएम ने लगाई फटकार
x
DM's rebuff against CM's ultimatum
आशुतोष त्रिपाठी
वाराणसी।डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने सीएम के अल्टीमेट के बाद भी जनसमस्याओं के निस्तारण में रुचि न लेने और सफाई, सीवरेज, जलजमाव की समस्या जस का तस रहने पर नगर निगम के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और निर्देशित करते हुए कहा कि नगर निगम के अधिकारियो की यह संवेदनहीनता है।
नगर निगम के अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देशित करते हुए डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के अपने प्रथम दौरे के दौरान शहर के पेयजल, जलजमाव, सीवरेज सहित सफाई व्यवस्था के त्वरित निस्तारण किये जाने हेतु विभागीय अधिकारियों को अल्टीमेटम दे चुके है। फिर भी कार्यों में कोई सुधार दिखाई नही दे रहा। जो आपत्तिजनक है।
उन्होंने नगर निगम, जल निगम, जल संस्थान, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई आदि विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिया है कि वह अपने-अपने विभागीय जन समस्याओं के निस्तारण में पूरी संवेदनशीलता बरतें और समय पर निस्तारण करें। इसमें किसी भी अवसर पर लापरवाही एवं हिलाहवाली कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
डीएम ने मंगलवार को जिला राइफल क्लब सभागार में नगर के पेयजल, सीवरेज, जलजमाव एवं सफाई व्यवस्था के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक कर रहे थे। उन्होंने विशेष रुप से जोड़ देते हुए कहा की जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु शहर के सभी जोन में संबंधित अपर नगर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में जल निगम, जलकल, नगर निगम एवं जल संस्थान के अधिकारियों एवं अभियंताओं की ग्यारह संयुक्त टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें आगामी बुधवार व गुरुवार को पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 1:00 बजे तक अपने-अपने वार्डों में भ्रमण कर पेयजल, सीवर, जलजमाव एवं सफाई व्यवस्था से संबंधित समस्याओं का निरीक्षण कर समस्याओं को सूचीबद्ध करेंगे।
इतना ही नही सूचीबद्ध किए गए जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण भी सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने मजिस्ट्रेट सहित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने बताया कि यह संयुक्त टीम के अधिकारी अपने-अपने वार्डों में कूड़ा उठान, साफ-सफाई, सीवर ओवरफ्लो के साथ ही दूषित पेयजल आपूर्ति के बाबत स्थानीय नागरिकों से जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने पेयजल आपूर्ति के समय पानी के प्रेशर की भी जानकारी नागरिकों से लिए जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि शहर के नवनिर्मित 23 ओवरहेड टैंक में से कितने ओवरहेड टैंको में पानी भरा जा रहा है और कितने ओवरहेड टैंको से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराई जा रही है। इसकी भी जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जाए।
डीएम ने बताया गठित संयुक्त टीमों के अधिकारी भ्रमण कर जनसमस्याओं को सूचीबद्ध करने के पश्चात अपने-अपने जोनल कार्यालय के अंतर्गत विशेष कैंप आयोजित करके जन समस्याओं की सुनवाई और उसका मौके पर निस्तारण भी सुनिश्चित करेगे। उन्होंने अधिकारियों को विशेष रुप से जोर देते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर कतई लापरवाही नहीं होनी चाहिए और जन समस्याओं का निस्तारण प्रत्येक दशा में तात्कालिक ढंग से प्रभावी तरीके से सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने बताया कि जन समस्याओं पर उनकी पैनी नजर है और किसी भी स्तर पर यदि शिथिलता या लापरवाही बरती गई, तो दोषी विभागीय अधिकारियों को किसी भी दशा में बक्सा नहीं जाएगा।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर जितेंद्र मोहन सिंह, नगर मजिस्ट्रेट, महाप्रबंधक जल कल सहित सभी सहायक नगर आयुक्त नगर निगम के अलावा जलकल जल निगम के अधिकारियों सहित सभी अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।

Next Story