टाटा पंच iCNG बनाम मारुति सुजुकी फ्रोंक्स एस-सीएनजी: जानिए कौन सी है आपके लिए बेहतर और किफायती और क्यों?

टाटा मोटर्स ने सीएनजी से चलने वाली पंच एसयूवी पेश की है, जो मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देने के लिए तैयार है।

Update: 2023-08-07 13:25 GMT

टाटा मोटर्स ने सीएनजी से चलने वाली पंच एसयूवी पेश की है, जो मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देने के लिए तैयार है। यहां विशिष्टताओं, विशेषताओं और कीमत की तुलना की गई।

टाटा मोटर्स ने अपने सीएनजी-संचालित टाटा पंच की शुरुआत के साथ भारतीय एसयूवी बाजार में एक गेम-चेंजर लॉन्च किया है। यह नया दावेदार न केवल हाल ही में लॉन्च हुई हुंडई एक्सटर सीएनजी बल्कि मारुति सुजुकी फ्रोंक्स एस-सीएनजी को भी चुनौती देने के लिए तैयार है। जैसे-जैसे सीएनजी एसयूवी सेगमेंट गर्म हो रहा है, हम टाटा पंच iCNG और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स एस-सीएनजी की तुलना में उनके विनिर्देशों, विशेषताओं और कीमतों के बारे मे बताने जा रहे है।

इंजन का प्रदर्शन और ट्रांसमिशन

इन ईंधन-कुशल एसयूवी के हुड के तहत, टाटा पंच सीएनजी में 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन है जो सीएनजी मोड में 72.5 हॉर्स पावर और 103 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इसके विपरीत, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी में 1.2-लीटर चार-सिलेंडर पावरप्लांट है जो सीएनजी मोड में 76 हॉर्स पावर और 98.5 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। सहज ड्राइविंग अनुभव के लिए दोनों वाहनों को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

पावर और टॉर्क की तुलना

कार टाटा पंच सीएनजी

पावरट्रेन -1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल-सीएनजी

शक्ति-72.5 एचपी

टॉर्क-103 एनएम

हस्तांतरण 5MT

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी

पावरट्रेन-1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल-सीएनजी

शक्ति-76 अश्वशक्ति

टॉर्क-98.5 एनएम

हस्तांतरण-5MT

ईंधन दक्षता

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी 28.51 किमी/किलोग्राम की प्रभावशाली ईंधन दक्षता का दावा करती है, जबकि टाटा पंच सीएनजी 26.99 किमी प्रति किलोग्राम सीएनजी का आंकड़ा प्रदान करती है, जो पर्यावरण के प्रति जागरूक ड्राइवरों के लिए दोनों विकल्पों को लागत प्रभावी बनाती है।

फ़ीचर तुलना

फीचर्स की बात करें तो, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम, कीलेस एंट्री, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित कई प्रकार की पेशकश की गई है। ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट और डुअल एयरबैग।

दूसरी ओर, टाटा पंच सीएनजी में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ-साथ रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो हेडलैंप और शानदार 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील जैसे विशिष्ट फीचर्स दिए गए हैं। पंच सीएनजी वॉयस-असिस्टेड सनरूफ के साथ भी आश्चर्यचकित करता है, जो कि फ्रोंक्स में अनुपस्थित है।

संरक्षा विशेषताएं

दोनों वाहनों में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक स्वे कंट्रोल और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल की पेशकश के साथ सुरक्षा सर्वोपरि है। इसके अलावा, पंच सीएनजी में विशिष्ट रूप से एक डुअल-सिलेंडर सीएनजी किट सेटअप है जो 210 लीटर का बूट स्पेस रखता है।

मूल्य

जबकि मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी दो वेरिएंट, सिग्मा और डेल्टा पेश करती है, जिनकी कीमत क्रमशः 8.41 लाख रुपये और 9.28 लाख रुपये (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम) है, टाटा पंच सीएनजी एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रस्तुत करता है। टाटा पंच सीएनजी लाइनअप प्योर वेरिएंट के लिए 7.10 लाख रुपये से शुरू होती है, फीचर-पैक्ड एक्म्प्लिश्ड डैज़ल एस के लिए 9.68 लाख रुपये तक पहुंचती है।

कौन सीएनजी एसयूवी है बेहतर

टाटा पंच सीएनजी और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सीएनजी दोनों ही ध्यान आकर्षित करने की होड़ में हैं, चुनाव आपका है!

Tags:    

Similar News