टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर: एक रिबैज्ड मारुति सुजुकी फ्रोंक्स

जबकि टोयोटा के पिछले बैज-इंजीनियर्ड मॉडल में उनके मारुति समकक्षों से उल्लेखनीय अंतर थे, अर्बन क्रूज़र टैसर में न्यूनतम कॉस्मेटिक परिवर्तन प्रदर्शित होने की उम्मीद है।

Update: 2023-08-13 12:26 GMT

जबकि टोयोटा के पिछले बैज-इंजीनियर्ड मॉडल में उनके मारुति समकक्षों से उल्लेखनीय अंतर थे, अर्बन क्रूज़र टैसर में न्यूनतम कॉस्मेटिक परिवर्तन प्रदर्शित होने की उम्मीद है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) एक कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप, अर्बन क्रूजर टैजर की शुरूआत के साथ हलचल मचा रही है, क्योंकि उन्होंने हाल ही में भारतीय बाजार में नाम को ट्रेडमार्क किया है। यह कदम मारुति सुजुकी के साथ सफल साझेदारी के आधार पर, अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के निर्माता के इरादों को दृढ़ता से इंगित करता है ।

सहयोग को मजबूत करना

टोयोटा और मारुति सुजुकी पहले ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर हायरडर जैसे सफल बैज-इंजीनियर मॉडल पेश करने के लिए सेना में शामिल हो चुकी हैं। रुमियन एमपीवी के आगामी संयोजन के साथ, जो मारुति सुजुकी अर्टिगा का रीबैज संस्करण है, टोयोटा अपने सहयोगी प्रयासों को और मजबूत कर रही है।

स्थिति निर्धारण और रणनीति

टोयोटा की एमपीवी लाइनअप में इनोवा क्रिस्टा के नीचे स्थित रूमियन एमपीवी, भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य व्यापक दर्शकों को आकर्षित करना और प्रतिस्पर्धी खंड के भीतर बिक्री की मात्रा को अधिकतम करना है।

शहरी क्रूजर टैसर

उम्मीद की जा रही है कि अर्बन क्रूजर टैसर एसयूवी बिक्री चार्ट में शीर्ष दावेदार मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की सफलता का फायदा उठाएगी। चार-मीटर से कम आकार और फ्रोंक्स से प्रेरित होकर, अर्बन क्रूजर टैसर संभवतः कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए बाजार की मांग के अनुरूप होगा।

न्यूनतम कॉस्मेटिक परिवर्तन

जबकि टोयोटा के पिछले बैज-इंजीनियर्ड मॉडल में उनके मारुति समकक्षों से उल्लेखनीय अंतर थे,.अर्बन क्रूज़र टैसर में न्यूनतम कॉस्मेटिक परिवर्तन प्रदर्शित होने की उम्मीद है। इनमें मारुति फ्रोंक्स के समग्र सार को संरक्षित करते हुए एक ताज़ा ग्रिल डिज़ाइन और मामूली बम्पर बदलाव शामिल हो सकते हैं।

साझा सुविधाएँ और पावरट्रेन

अपने मारुति समकक्ष के समान, अर्बन क्रूजर टैसर को अपनी फीचर सूची और इंटीरियर डिजाइन साझा करने का अनुमान है। कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप को पावर देने वाला 1.2L K-सीरीज़ डुअल जेट डुअल VVT पेट्रोल इंजन होगा। यह पावरट्रेन मानक पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और वैकल्पिक पांच-स्पीड एएमटी के साथ पेश किया जाएगा।

टर्बोचार्ज्ड प्रदर्शन की संभावना

मारुति फ्रोंक्स द्वारा निर्धारित रुझान के बाद, 1.0L तीन-सिलेंडर टर्बो बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन को शामिल करने की संभावना है, जो 99 बीएचपी और 148 एनएम टॉर्क पैदा करता है। यह पावरट्रेन अतिरिक्त प्रदर्शन विकल्प प्रदान कर सकता है, जिसमें पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या पैडल शिफ्टर्स के साथ छह-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के बीच विकल्प शामिल है।

इन संभावित विशेषताओं और टोयोटा और मारुति की साझेदारी के प्रत्याशित तालमेल के साथ, अर्बन क्रूजर टैसर भारत के गतिशील ऑटोमोटिव बाजार में एक आशाजनक वृद्धि हो सकती है।

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