अगर आप भी घूमना चाहते हैं स्कॉटलैंड तो घूमे भारत का स्कॉटलैंड, आपको भी हो जाएगा नेचर से प्यार

कर्नाटक में स्थित पूर्व को हमेशा से ही खूबसूरत वादियों और चाय कॉफी के घने जंगलों के लिए जाना जाता है. नेचर से प्यार करने वाले लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. अगर आप भी घूमना चाहते हैं यह जगह तो जानिए इस शहर के बारे में -

Update: 2023-05-04 14:42 GMT

कर्नाटक में स्थित पूर्व को हमेशा से ही खूबसूरत वादियों और चाय कॉफी के घने जंगलों के लिए जाना जाता है. नेचर से प्यार करने वाले लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. अगर आप भी घूमना चाहते हैं यह जगह तो जानिए इस शहर के बारे में -

ऐसे तो भारत में कई सारी जगह हैं जिनकी तुलना दूसरे देशों से की जाती है. ऐसी ही एक जगह है कुर्ग.. कुर्ग कर्नाटक में स्थित एक पहाड़ी क्षेत्र है जिसकी खूबसूरती की तुलना स्कॉटलैंड से की जाती है. यह जगह भारत के स्कॉटलैंड के नाम से मशहूर है. कूर्ग को खूबसूरत वादियों और चाय, कॉफी, घने जंगलों के लिए जाना जाता है. प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह किसी स्‍वर्ग से कम नहीं. कूर्ग को कोडगु के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप भी इस गर्मी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस जगह पर घूमने जरूर जाएं. यह जगह घूमने के लिए तो अच्छी है ही लेकिन आपको इसके अलावा भी यहां बहुत कुछ मिलेगा.आइए आपको बताते हैं पर्यटन के लिहाज से इस शहर में आपके लिए क्‍या है?

एबी फॉल्‍स

मदिकेरी के करीब एबी फॉल्‍स है. यह अंग्रेजों के जमाने में जेसी फॉल्स के नाम से जाना जाता था। बताया जाता है कि इसका नाम पहले ब्रिटिश पादरी ने अपनी बेटी के याद में रखा था। यहां आप हरे-भरे कॉफी और मसालों के बागानो के बीच झरनों का मजा ले सकते हैं।अगर आप एक बार यहां जाएंगे तो यहां के अनुभव को भूल नहीं पाएंगे.

मंडलपट्टी व्‍यूपॉइंट

इस पहाड़ी की चोटी पुष्पगिरी रिजर्व फॉरेस्ट का हिस्सा है. इस जगह से आप काफी खूबसूरत व्‍यूपॉइंट देख सकते हैं. इस व्‍यूपॉइंट तक आप एबी फॉल्स जंक्शन के जरिए यहां मक्कंदुरु होते हुए पहुंच सकते हैं. रास्ते को चुनना आपका फैसला है लेकिन यह बेहद शांति और सुकून देने वाली जगह है। इसके आसपास भी कुछ ऐसी जगह है जहां आप घूम सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं

ब्रह्मगिरि शिखर

अगर आप भी ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो ब्रह्मगिरि शिखर की तरफ जाने के बारे में आप सोच सकते हैं। इसे पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची चोटी कहा जाता है। ट्रेकिंग के दौरान आपको फूल ,पक्षी और कैंपिंग स्‍पॉट्स भी मिलेंगे. शांतिपूर्ण माहौल में उगते सूरज का आनंद ही कुछ और है.

नामद्रोलिंग मठ

नामद्रोलिंग मठ को स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. इसे तिब्बती बौद्ध धर्म संबंधित स्‍कूलों का शिक्षण केंद्र माना जाता है. इस मठ में आपको सोने से जड़ी बौद्ध मूर्तियां और तिब्बतियों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत देखने को मिलेगी। आप इस स्वर्ण मंदिर में आराम से घूम सकते हैं लेकिन यहां बिना परमिट रहना आपके लिए कठिन होगा।

तांडियादामोल पीक

ट्रेकिंग प्रेमियो के लिए ये जगह बेस्‍ट है. यहां ट्रेकिंग के दौरान आपको हरे-भरे जंगलों के साथ बहती नदियां और फूलों का नजारा आपको आकर्षित करता है. इसे कूर्ग की सबसे ऊंची चोटी और कर्नाटक की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माना जाता है. आप चाहें तो जीप के जरिए भी पहाड़ी के दो-तिहाई हिस्‍से को पार कर सकते हैं.

Tags:    

Similar News