LPG सिलेंडर अब 600 रूपए में, कैबिनेट मीटिंग में हुआ बड़ा फैसला

कैबिनेट ने बुधवार को फैसलाा किया है कि उज्जवला योजना के लाभार्थी को सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये दी जाएगी।

Update: 2023-10-04 14:40 GMT

केंद्र की मोदी सरकार ने त्यौहारों से पहले देश के आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। मोदी कैबिनेट ने बुधवार को बड़ा फैसला करते हुए घोषणा किया कि उज्जवला योजना के लाभार्थी की सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये की जाएगी। बता दें कि इससे पहले सरकार ने रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर LPG में 200 रुपये कटौती की घोषणा थी।

कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया फैसला

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को प्रेस कॉनफ्रेंस के दौरान कहा कि PM मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। हमने रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर रसोई गैस के सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती करके की थी। ये कीमत घटकर 1100 से कम होकर 900 रुपये हो गई। वहीं, अब उज्जवला योजना के लाभार्थी के 700 रुपये में गैस मिलने लगा था। उज्जवला योजना के लाभार्थी की बहनों की अब 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. यानि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर 600 रुपये में मिलेंगे।

Also Read: शराब घटाले में आप सांसद संजय सिंह हुए गिरफ्तार, ED ने घर पे की कार्रवाई

बड़े फैसलों पर मुहर

कैबिनेट ने वन देवता के नाम पर तेलंगाना में केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने को भी मंजूरी दी। ये सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी 889 करोड़ की लागत से खुलेगी। कैबिनेट ने सेंट्रल टर्मरिक बोर्ड बनाने को भी मंजूरी दी। पीएम ने इसका ऐलान भी तेलंगाना में किया था। भारत हल्दी का सबसे बड़ा उत्पादक और खपत करने वाला देश है। 8400 करोड़ का हल्दी के निर्यात का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सेंट्रल टर्मरिक बोर्ड के गठन को मंजूरी दी गई है।ननॉर्थ कोयल प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 2400 करोड़ खर्च होगे. इससे बिहार के औरंगाबाद गया झारखंड के गढ़वा और पलामू को फायदा होगा।

Also Read: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में भारत को दिलाया 17वां गोल्ड

Tags:    

Similar News