रिज़र्व बैंक ने बनाया नया प्लान, 2 हजार के नोट होंगे बंद और वापस आएगी 1 हजार की करेंसी

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर खूब तेजी से वायरल हो रही है कि रिज़र्व बैंक 1 हजार की करेंसी वापस ला रही है।

Update: 2023-10-24 17:22 GMT

पूरे देश में 8 नवंबर, 2016 रात 8:00 बजे पीएम नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये की नोट बंद करने का ऐलान किया था। जैसे ही पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया, देशभर में इमरजेंसी जैसे हालात हो गए थे। उस ऐलान के करीब 7 साल बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर ऐलान करते हुए 2000 रुपये की नोट बंद कर दी। जिनके पास यह नोट था, उन्हें लौटाने के लिए समय मिला। इसी बीच सोशल मीडिया पर यह खबर तैरने लगी की भारतीय रिजर्व बैंक 1000 रुपये की नोट दोबारा वापस लाने वाली है। इस मामले पर खुद आगे आकर रिजर्व बैंक ने सबकुछ साफ कर दिया है।

2 हजार के नोट चलन से बाहर

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये की नोट को चलन से बाहर करने के लिए 30 सितंबर, 2023 तक का समय दिया था। डेडलाइन समाप्त होने तक ज्यादातर करेंसी वापस बैंकों में जा चुकी है, लेकिन अब भी लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के नोट में ही है। अब इन नोटों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा, इनका कोई मूल्य नहीं रह गया है क्योंकि निर्धारित समय सीमा समाप्त हो चुकी है।

आरबीआई ने क्या बताया

सोशल मीडिया पर तैर रहे सभी कयासों पर विराम लगाते हुए रिजर्व बैन ऑफ़ इंडिया ने कहा कि 1000 रुपये की नोट को दोबारा लाने का कोई प्‍लान नहीं है। न ही इसे लेकर आने वाले समय में कोई योजना है। इससे साफ़ है कि जो भी खबर चल रही है वो मात्र एक अफवाह के कुछ भी नहीं है।

Also Read: पकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को मिल सकती है आजीवन कारावास की सजा, साइबर मामले में आरोप तय

Tags:    

Similar News