लेन ड्राइविंग से कम हो रही हैं बसों की स्पीड, सफर करने के लिए घर से निकलना होगा जल्दी

दिल्ली की सडकों पर लेन ड्राइविंग सहूलियत के साथ- साथ लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन रही हैं।

Update: 2022-04-02 07:26 GMT

दिल्ली (Delhi) की सडकों पर शुक्रवार 1 अप्रैल से लेन ड्राइविंग (Lane Driving) लागू हो गई है। सहूलियत के साथ साथ दिल्ली सरकार की ये नई व्यवस्था पहले दिन लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन रही हैं। नया नियम लागु होने के बाद से अब सभी बसें लेन में चल रही हैं। ये नियम बेहतर सड़क व्यवस्था और दुर्घटनाओं से बचाव के लिए लाया गया है, इससे सड़क हादसों में कमी दर्ज की जाएगी लेकिन इस नियम से आम लोगों को परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। यात्रियों को यात्रा करने में परेशानी हुई हैं, वहीं सड़कों पर भी कई जगह लंबा ट्रेफिक नजर आया।

लेन ड्राइविंग से कम हुई बसों रफ्तार

दिल्ली में बसों और माल ढुलाई वाले वाहनों के लिए लेन ड्राइविंग का नियम लागू किया गया है। बसों को अपनी लेन में ही चलना होगा। साथ ही वह किसी अन्य वाहन या बस को ओवर टेक नहीं कर सकते है और बसों को बस स्टैंड पर ही रोकना होगा। एक ही लेन में चलने के कारण एक के पीछे एक कई बसें लगातार खड़ी हो रही हैं। सड़कों पर बसों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। इस नियम के चलते बसों की औसत स्पीड में कमी दर्ज की गई हैं।

बता दें कि एक बस के बस स्टैंड से निकलने के बाद ही दूसरी बस वहां आ सकती है, जिससे बसों की रफ्तार कम हो गई है क्यों वह किसी और बस को ओवर टेक कर आगे नहीं जा सकती है। बस के एक ही लेन में चलने के कारण और स्पीड में कमी के कारण सड़कों पर लंबा जाम लग रहा है। एक के बाद एक कई बसें होने के कारण दूसरे वाहनों को भी जाम से निकलने में बहुत समय लग रहा हैं, इससे बसों के साथ साथ दिल्ली की रफ्तार भी थम सी गई है।

Tags:    

Similar News