भारत से आर्थिक संबंध मजबूत कर रहा अमेरिका, चीन से बना रहा दूरी, जानिये अमेरिकी वित्त मंत्री ने क्या कहा

अमेरिक भारत से आर्थिक संबंध बढ़ाकर चीन पर निर्भरता कम करना चाहता है। वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि हम एशिया-प्रशांत की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम भारत वियतनाम और मेक्सिको जैसे साझेदार देशों से व्यापार बढ़ाकर चीन पर निर्भरता कम करना चाहते हैं।

Update: 2023-11-03 12:52 GMT

अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मुक्त और खुले व्यापार को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए हम भारत, वियतनाम व मेक्सिको जैसे साझेदार देशों से व्यापार बढ़ाकर चीन पर निर्भरता कम करना चाहते हैं।

एशिया-प्रशांत की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है अमेरिका

येलेन ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वह राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (ओपेक) देशों के नेताओं के साथ इसी महीने सप्ताह भर बाद कैलिफोर्निया में मिलेंगे। बाइडन प्रशासन की यह पहल एशिया-प्रशांत को लेकर आगे बढ़ने की रणनीति का संकेत देती है। इस क्षेत्र में गहरे होते संबंध अमेरिका ही नहीं, दुनिया के भविष्य के लिए भी अहम है। अमेरिका एशिया-प्रशांत की समृद्धि, सुरक्षा और शांति के लिए प्रतिबद्ध है।

Also Read: एल्विश यादव के खिलाफ हुई FIR दर्ज, रेव पार्टी में ड्रग्स और कोबरा सांप की तस्करी के लगे आरोप

चीन से आर्थिक संबंध सुधारना चाहता है अमेरिका

अमेरिकी वित्त मंत्री ने कहा कि बाइडन प्रशासन वर्तमान चुनौतियों का सामना करते हुए अवसरों को भुनाना चाहता है। हम आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देकर उभरती प्रौद्योगिकी के स्थानांतरण का भी लाभ लेना चाहते हैं। दूसरी ओर, वित्त मंत्री येलेन ने कहा कि बाइडन प्रशासन दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था चीन से भी अपने आर्थिक संबंध पटरी पर लाने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन हम इसके लिए मानवाधिकार और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकते। इसके लिए दोनों पक्षों को पारदर्शी और निष्पक्ष होने की जरूरत है।

Also Read: जातिगत जनगणना पर बोले अमित शाह, कहा- हम इसके खिलाफ नहीं है, समय आने पर बतायेगे

Tags:    

Similar News