चीन के रक्षामंत्री को उनके पद से किया गया बर्खास्त, कई महीनों से चल रहे है गायब

चीन ने अपने रक्षामंत्री ली शांगफू को पद से हटा दिया है। ली शांगफू बीते तीन महीनों से गायब बताए जा रहे हैं जिसके बाद उनपर ये कार्रवाई की गई है।

Update: 2023-10-24 17:39 GMT

चीन ने अपने रक्षामंत्री ली शांगफू को पद से बर्खास्त कर दिया है। बीते तीन महीने में किसी बड़े नेता पर ऐसी कार्रवाई का यह दूसरा मामला है। ली शांगफू रक्षामंत्री पर यह एक्शन उनके बीते कई महीनों से गायब होने के बाद की है। जिसके बाद राष्ट्रपति सी जिंगपिग के पर सरकार की स्थिरता को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इसके अलावा देश के सांसदों, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्टैंडिंग कमेटी ने पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को भी राज्य पार्षद के पद से बर्खास्त करने के लिए वोटिंग कराई है।

अभी तक नए रक्षामंत्री के नाम नहीं लगी मुहर

रक्षामंत्री ली के पद से हटाने जाने के बाद अभी तक नए रक्षामंत्री के नाम का चुनाव नहीं हुआ है। चाइना 29-31 अक्टूबर को बीजिंग जियांगशान फोरम में विदेशी रक्षा अधिकारियों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में चीन बिना रक्षामंत्री के कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।

Also Read: रिज़र्व बैंक ने बनाया नया प्लान, 2 हजार के नोट होंगे बंद और वापस आएगी 1 हजार की करेंसी

तीन महीने से हैं गायब

बता दें कि 65 साल के ली शांगफू बीते तीन महीने से गायब चल रहे हैं जिसके बाद उनपर यह कार्रवाई की गई है। सामाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ली पर उपकरण खरीद और डेवलेपमेंट से संबंधित घोटाला मामले में उनपर जांच चल रही है। हालाँकि अभी तक किसी को नहीं पता चला की रक्षा मंत्री कहाँ पर है। किसी को उनकी कोई खबर नहीं है।

Also Read: तमिलनाडु में हुआ भीषण हादसा, मौके पर ही सात लोगों की हुई मौत, असम के थे निवासी

Tags:    

Similar News