भारतीय मूल के ड्राइवर ने उबर का इस्तेमाल करके भारतीयों को पहुंचाया कनाडा से अमेरिका, 3 साल की हुई जेल

भारतीय मूल के ड्राइवर राजिंदर पाल सिंह को कनाडा से अमेरिका में 800 भारतीयों की तस्करी करने की बात स्वीकार करने के बाद तीन साल की जेल हुई है।

Update: 2023-06-29 06:09 GMT

भारतीय मूल के ड्राइवर राजिंदर पाल सिंह को कनाडा से अमेरिका में 800 भारतीयों की तस्करी करने की बात स्वीकार करने के बाद तीन साल की जेल हुई है।

भारतीय मूल के ड्राइवर राजिंदर पाल सिंह उर्फ जसपाल गिल, जिसने अवैध रूप से सैकड़ों भारतीयों को कनाडा-अमेरिका सीमा पार कराने में मदद करने की बात स्वीकार की थी, उनको तीन साल जेल की सजा सुनाई गई है।

49 वर्षीय व्यक्ति तस्करी गिरोह का एक प्रमुख सदस्य था, जिसने राइड-हेलिंग ऐप उबर का उपयोग करके 800 से अधिक भारतीय नागरिकों को यात्रा कराने के लिए 5,00,000 डॉलर लिए थे।

कार्यवाहक अमेरिकी अटॉर्नी टेसा ने कहा, फरवरी में दोषी ठहराए गए सिंह कैलिफोर्निया के निवासी हैं और उन्हें अमेरिकी जिला अदालत में लाभ के लिए कुछ एलियंस को परिवहन और शरण देने की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश के लिए 45 महीने जेल की सजा सुनाई गई है।

गोर्मन द्वारा दिए गए बयान के अनुसार, यह दावा किया गया था कि सिंह के कार्यों ने न केवल वाशिंगटन के लिए सुरक्षा खतरा पैदा किया.

गोर्मन ने इस बात पर जोर दिया कि इस साजिश में सिंह की भागीदारी ने अमेरिका में बेहतर जीवन चाहने वाले भारतीय नागरिकों की आकांक्षाओं का फायदा उठाया, जबकि तस्करी करके लाए गए व्यक्तियों पर भारी कर्ज का बोझ डाला गया, जो 70,000 डॉलर तक पहुंच सकता था।जुलाई 2018 से सिंह और उनके सह-साजिशकर्ताओं ने उबर का उपयोग उन लोगों के लिए परिवहन के साधन के रूप में किया, जो अवैध रूप से कनाडा से सिएटल क्षेत्र में सीमा पार कर आए थे।

2018 के मध्य से मई 2022 तक की अवधि में, सिंह ने 600 से अधिक यात्राएँ कीं, जिससे उन भारतीय नागरिकों के परिवहन की सुविधा हुई जिन्हें अमेरिका में तस्करी करके लाया गया था।

अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा ने पिछले छह महीनों में कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका में अवैध रूप से सीमा पार करते हुए पकड़े गए लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की है।

अक्टूबर और मार्च के बीच अमेरिकी सीमा गश्ती दल को कुल 100 व्यक्तियों का सामना करना पड़ा, जो मैनिटोबा से उत्तरी डकोटा या मिनेसोटा में कनाडा-अमेरिका सीमा पार कर गए थे। छह महीने की यह संख्या पिछले पूरे वर्ष में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा सामना किए गए अवैध सीमा पार करने वालों की कुल संख्या से अधिक है।

Tags:    

Similar News