हमास और इजराइल के बीच जंग में इजराइल के साथ आया अमेरिका, हथियारों को लेकर विमान पहुंचा इजरायल, जानिए- कौन किसके साथ?

इजरायल और हमास के बीच भीषण जंग जारी है और दोनों ओर से लगातार रॉकेट हमले हो रहे हैं.

Update: 2023-10-11 04:54 GMT

Israel Hamas War : इजरायल और हमास के बीच भीषण जंग जारी है और दोनों ओर से लगातार रॉकेट हमले हो रहे हैं. इजरायल और हमास (Hamas) के बीच जारी युद्ध को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने मंगलवार देर रात इजरायल को भरोसा दिया था कि वो हर मोर्चे पर इजरायल के साथ हैं. अब अमेरिका अपना वादा पूरा करने लगा है और अमेरिकी हथियारों के साथ अमेरिका का विमान (US Plane Landed in Israel) इजरायल की धरती पर पहुंच गया है. इसके साथ ही अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) आज इजरायल के दौरे पर जाएंगे. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक दिन पहले कहा है कि वह हमास हमले की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमास एक आतंकवादी संगठन है. इसका एकमात्र उद्देश्य यहूदियों को मारना है. बता दें कि हमास के हमले में 14 अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हुई है जबकि कई घायल हैं तो वहीं कुछ लापता बताए जा रहे हैं.

जंग के बाद दो धरों में बंट गई दुनिया

जो बाइडेन ने कहा कि इजराइल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. अमेरिका ने इजराइल को करीब 8 अरब डॉलर के मदद की घोषणा की है. इजराइल पर हमास के हमले के बाद दुनिया दो धरों में बंट गई है. कुछ इजराइल के साथ हैं तो कुछ हमास को अपना समर्थन दे रहे हैं. अमेरिका, भारत, ब्रिटेन और यूरोपिनयन यूनियन जैसे देश इजराइल के समर्थन में हैं तो इस्लामिक देश हमास का समर्थन कर रहे हैं. वहीं, कुछ ऐसे में देश हैं जो मौन हैं और सीजफायर का आह्वान कर रहे हैं.

इजराइल के समर्थन में कौन-कौन से देश?

अमेरिका

ऑस्ट्रेलिया

यूक्रेन

ब्रिटेन

फ्रांस

नॉर्वे

ऑस्ट्रिया

यूरोपियन यूनियन

बेल्जियम…..जैसे पश्चिमी देश इजराइल के समर्थन में हैं.

हमास की करतूत को कौन कौन बता रहा सही?

ईरान

कतर

कुवैत

लेबनान

यमन

ईराक

सीरिया……… जैसे देश फिलस्तीन के साथ हैं और इजराइल पर हमास के हमले को सहा बता रहे हैं.

इन देशों ने साध रखी है चुप्पी

रूस, चीन, तुर्की…ये वो देश हैं, जो हमास और इजराइल की जंग पर चुप्पी साधे हुए हैं. बेशक इन देशों ने जंग के हालातों पर चिंता व्यक्त की है और युद्धविराम की बात कर रहे हैं. मगर ये न तो इजराइल का सपोर्ट कर रहे हैं और न ही हमास के पक्ष में बात कर रहे हैं.

Tags:    

Similar News