बलिया वसूली कांड...पर CM योगी की बड़ी कार्यवाही, SP-ASP नपे, सीओ-थानेदार सहित 10 सस्पेंड, विक्रांत वीर नए SP नियुक्त

अवैध वसूली के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सीएम योगी ने बलिया के एसपी और एएसपी को पद से हटा दिया है

Update: 2024-07-26 03:56 GMT

लखनऊ : बिहार-बलिया बॉर्डर के नरही थाना क्षेत्र में ट्रकों से अवैध वसूली में संलिप्त पुलिसकर्मियों के खिलाफ बलिया में बड़ी कार्रवाई हुई है। एडीजी वाराणसी पीयूष मोर्डिया और डीआईजी आजमगढ़ वैभव कृष्ण की संयुक्त टीमों ने छापामार कर बलिया के थाना नरही अंतर्गत भरौली तिराहा पर अवैध वसूली के संगठित गिरोह का पर्दाफाश किया है। मामले में पुलिसकर्मियों की संलिप्तता उजागर हुई है। तत्काल कार्रवाई करते हुए संबंधित थानाध्यक्ष नरही और चौकी प्रभारी कोरंटाडीह सहित तीन उपनिरीक्षक, तीन मुख्य आरक्षी, 10 आरक्षी और एक आरक्षी चालक को निलंबित किया गया है। 

मामला सामने आने के बाद अवैध वसूली के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सीएम योगी ने बलिया के एसपी और एएसपी को पद से हटा दिया है जबकि सीओ को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके अलावा सीओ, एसएचओ और चौकी इंचार्ज की संपत्ति की विजिलेंस जांच के भी आदेश दिए गए हैं.

बलिया एसपी देव रंजन वर्मा और एएसपी दुर्गा शंकर तिवारी का ट्रांसफर कर उनको वेटिंग लिस्ट में डाल दिया गया है। इसके साथ ही सीओ सदर शुभ शुचित को निलंबित कर दिया गया है। नरही थानाध्यक्ष और कोरंटाडीह पुलिस चौकी इंचार्ज के खिलाफ उनकी संपत्ति के संबंध में राज्य सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं। छापेमारी के दौरान तीन पुलिसकर्मी भाग गए, जबकि दो पुलिसकर्मी सहित 16 दलालों को गिरफ्तार किया गया है। निलंबित पुलिसकर्मियों के आवास को सील करते हुए सभी के विरुद्ध मुकदमा भी पंजीकृत किया गया है। वहीं, विक्रांत वीर बलिया के नए एसपी बनाए गए हैं। वह इस समय लखनऊ के सेना नायक 32 वाहिनी पीएसी में तैनात थे।

रिपोर्ट के मुताबिक यूपी-बिहार बॉर्डर पर शराब, पशु तस्करी, लाल बालू की तस्करी में पुलिसकर्मियों के अवैध वसूली की लगातार शिकायतें मिल रही थी.

आजमगढ़ डीआईजी वैभव कृष्ण ने बताया कि नरही क्षेत्र, यूपी-बिहार के बॉर्डर के अंतर्गत एक तिराहे पर काफी समय से ट्रक से अवैध वसूली की सूचना मिल रही थी। इसमें कुछ पुलिसकर्मी की संलिप्तता की खबरें भी आ रही थीं। उच्चस्तरीय निर्देश पर बुधवार रात एडीजी जोन वाराणसी और मेरे द्वारा सादे वस्त्र में इसकी रेकी की गई और फिर सुनियोजित तरीके से रेड की गई। इसमें काफी लोगों की गिरफ्तारी हुई है, जिसमें दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं, जबकि तीन अन्य मौके से भाग गए।

उन्होंने आगे बताया कि भरौली तिराहे के आगे एक पुलिस चौकी से भी अवैध वसूली की जा रही थी। थाना प्रभारी नरही समेत पूरी चौकी को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है। डीआईजी ने बताया कि छापेमारी में 37,500 रुपये और 14 मोटरसाइकिल, 25 मोबाइल फोन और दो नोट बुक बरामद हुई है। इन दो नोट बुक में विगत रात्रि और उससे पूर्व के कई दिन एवं रात्रियों में पास कराए गए ट्रकों का विवरण अंकित है। ऐसे तथ्य सामने आए हैं कि ये लोग प्रतिवाहन 500 रुपये वसूलते थे और एक दिन में करीब एक हजार वाहनों से वसूली करते थे। जिन ट्रकों से वसूली की जाती थी, उनमें बालू, मिट्टी और कोयला होता था। ये सभी ट्रक बिहार से आते थे।

Tags:    

Similar News