लखनऊ अस्पताल में बेरिएट्रिक सर्जरी यूनिट का उद्घाटन

यूनिट के प्रमुख डॉ. केबी जैन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा,फैटी लीवर और टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी की सिफारिश की जाती है।

Update: 2023-08-13 06:54 GMT

यूनिट के प्रमुख डॉ. केबी जैन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा,फैटी लीवर और टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी की सिफारिश की जाती है।

बेरिएट्रिक सर्जरी यूनिट के उद्घाटन के लिए आए गुजरात के बेरिएट्रिक सर्जन डॉ. संजय पटोलिया ने कहा कि स्लीप एपनिया की गंभीर अवस्था से पीड़ित लोग, एक गंभीर नींद विकार जिसमें सांस बार-बार कुछ सेकंड के लिए रुकती और शुरू होती है, बेरिएट्रिक सर्जरी के लिए डॉक्टर से शनिवार को हेल्थसिटी अस्पताल में परामर्श ले सकते हैं। 

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने यूनिट का उद्घाटन किया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए यूनिट के प्रमुख डॉ. केबी जैन ने कहा,फैटी लीवर और टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी की सिफारिश की जाती है।"

डॉक्टरों का कहना है कि आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में 5 करोड़ लोग मोटापे से पीड़ित हैं। हेल्थसिटी अस्पताल के निदेशक डॉ. संदीप कपूर ने कहा,उनमें से 20% लोग मोटापे के कारण कुछ बीमारियों से पीड़ित हैं और उन्हें बेरिएट्रिक सर्जरी की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा,जरूरत के बावजूद राज्य में कुछ समर्पित बेरिएट्रिक सर्जरी केंद्र भी नहीं हैं। बेरिएट्रिक सर्जरी कोई कॉस्मेटिक प्रक्रिया नहीं है बल्कि कई बीमारियों का समाधान है और यही कारण है कि बीमा कंपनियों ने इस सर्जरी को अपने पैकेज में शामिल किया है।

डॉक्टरों ने कहा कि एक बार बेरिएट्रिक सर्जरी हो जाने के बाद मरीजों को स्वस्थ आहार और अच्छी नींद के संबंध में कुछ निर्देशों का पालन करना पड़ता है।

5 साल के बच्चे से लेकर 84 साल की महिलाओं तक विभिन्न आयु वर्ग की सर्जरी करने वाले डीआर पटोलिया ने कहा,मोटी युवा महिलाओं के मामले में भी, जो गर्भधारण करने में असमर्थ हैं, बेरिएट्रिक सर्जरी एक बड़ी मदद है।

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा भी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News