सीएम योगी का बड़ा ऐलान, बेसिक, माध्यमिक, उच्च कॉलेजों में शिक्षकों के चयन को लेकर यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग का होगा गठन

Update: 2023-04-04 06:33 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए हर संभव काम करने के लिए तैयार बैठे है। इस पर सीएम योगी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा, प्रदेश में जल्द शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा है यूपी में जल्द शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन होगा। जिससे एक ही आयोग से शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इस आयोग को सभी बेसिक , माध्यमिक उच्च शिक्षा मेन चयन का करने का अधिकार होगा। 

सीएम योगी के आदेश के मुताबिक बेसिक, माध्यमिक, उच्च कॉलेजों में शिक्षकों का चयन प्राविधिक कॉलेजों में भी आयोग से शिक्षकों का चयन होगा। इसी आयोग से अशासकीय सहायता प्राप्त मदरसों के लिए भी चयन किया जाएगा। अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थाओं में भी आयोग से भर्ती होगी।  सीएम योगी के नए ऐलान के मुताबिक अब नया आयोग ही यूपी में टीईटी की परीक्षा भी कराएगा, इस आयोग के माध्यम से नए शिक्षकों के नियमितीकरण और वेतन संबंधी काम भी करेगा। 

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी प्रेस नोट के मुताबिक प्रदेश में संचालित बेसिक, माध्यमिक, उच्च और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में योग्य शिक्षकों के चयन के लिए अलग-अलग प्राधिकारी, बोर्ड व आयोग गठित हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग और उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग के अलावा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भी शिक्षकों का चयन किया जा रहा है।

उच्च/माध्यमिक शिक्षा स्तर की अल्पसंख्यक संस्थाओं के लिए प्रबंध बोर्ड, तकनीकी संस्थाओं के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नेंस/बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के माध्यम से चयन प्रक्रिया आयोजित की जाती है। व्यावहारिक सुधारों के क्रम में, भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए शिक्षक चयन के लिए एकीकृत आयोग का गठन किया जाना उचित होगा

Tags:    

Similar News