योगी सरकार के इस काम की हो रही है चर्चा, प्राथमिक शिक्षा विभाग में दी जाएगी बेटियों को रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण की ट्रेनिंग

Update: 2023-04-03 05:45 GMT

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का नारा बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ सबसे प्रमुख है. इस नारे को सक्षम बनाने के लिए अब बेटियों का सक्षम बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. यूपी सरकार 'रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण' योजना के तहत 2 लाख से ज्यादा छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाएगी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत स्कूल चलो अभियान की शुरुआत के साथ सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के मॉड्यूल का भी विमोचन किया है. वीरांगना लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण के मॉड्यूल के तहत 45 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 11 से 14 साल तक की लाखों छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी. बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों और कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं की प्रशिक्षण दिया जाएगा.

सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग का विस्तृत मॉड्यूल तैयार किया गया है जिसमें आत्मरक्षा के गुर के साथ-साथ इसके महत्व के बारे में बताया जाएगा. इसके अलावा ईव टीजिंग, साइबर बुलिंग, एसिड अटैक जैसी चीजों के बारे में जागरूक किया जाएगा. इस ट्रेनिंग के दौरान लड़कियों को खेलकूद के जरिए स्वास्थ्य के प्रति भी अवेयर किया जाएगा.

स्कूलों में तैनात फिजिकल टीचर और इंस्ट्रक्टर्स रोजाना एक घंटा का सेशन लेंगे. इस मॉड्यूल के तहत 50-50 के बैच में 1200 फिजिकल टीचर्स को एक सप्ताह तक स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के बाद टीचर्स को सर्टिफिकेट भी मिलेगा. मॉड्यूल के अनुसार 50 छात्राओं को ट्रेनिंग के लिए एक ट्रेनर और एक असिस्टेंट को नियुक्त किया जाएगा.

Tags:    

Similar News