UP News: आयुष्मान कार्ड बनाने में सामने आया फर्जीवाड़ा, आशा बहुओं पर हो सकती है कार्यवाही

ये मामला उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में देखने को मिला है।

Update: 2023-10-24 09:15 GMT

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड बनाने में अब फर्जीवाड़ा देखने को मिल रहा है, और यह फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है फर्रुखाबाद जिले में।कार्ड बनाने में जनपद प्रदेश में 30 वें पायदान पर है। शासन से इसकी प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है।कार्ड बनाने का दबाव बढ़ने पर जिले के राजेपुर ब्लाक की कुछ आशा कार्यकर्ता फर्जी रिपोर्टिंग कर रहीं हैं। मामला पकड़ में आने पर उन्हें चेतावनी दी गई। वहीं पंचायत सहायक कार्ड बनाने में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस वजह से लाभार्थियों के कार्ड नहीं बन पा रहे हैं।

यूपी में 30वें पायदान पर है फर्रुखाबाद

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  के तहत लाभार्थियों का 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया गया था। इसके लिए लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। पंचायत सहायकों और आशा कार्यकर्ताओं को कार्ड बनाने के आदेश दिए गए थे। इसके बावजूद आयुष्मान कार्ड बनाने की स्थिति पटरी पर नहीं आ पा रही है। प्रदेश में फर्रुखाबाद 30वें स्थान पर है। इस कारण अधिक से अधिक कार्ड बनाने को कहा जा रहा है। वहीं पंचायत सहायक भी कार्ड बनाने में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस पर राजेपुर ब्लाक के खंड विकास अधिकारी को पत्र लिखा गया है।आयुष्मान भारत के कार्यक्रम प्रबंधक ने बताया कि 661453 के सापेक्ष 454093 लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके हैं।

किसी भी कीमत पर फर्जीवाड़ा बर्दास्त नहीं: CMO

दबाव बढ़ने पर राजेपुर ब्लाक की कुछ आशा कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए ग्रुप पर पूर्व में बनाए गए आयुष्मान कार्ड की फोटो डाल दी। आशा कार्यकर्ताओं द्वारा इन्हीं कार्ड की फोटो बार-बार डाली जा रही है। ताकि अधिकारी समझें कि वह लगातार कार्ड बना रहीं हैं, लेकिन राजेपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक  ने मामला पकड़ लिया और संबंधित आशा कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी कर नाराजगी जताई है। वहीं CMO डॉ. अवनींद्र कुमार ने बताया कि, किसी भी कीमत पर फर्जीवाड़ा बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

Tags:    

Similar News