UP News: उज्जवला के तहत यूपी की सभी महिलाओं को गैस सिलेंडर देगी सरकार

यूपी में कुल 1.75 करोड़ उज्ज्वला कनेक्शनधारक हैं। सभी को दिवाली का तोहफा देगी सरकार।

Update: 2023-10-17 07:45 GMT

यूपी की महिलाओं को मिलेगी दीपावली से पहले खुशखबरी। जी हां, हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश की 1.75 करोड़ महिलाओं की, जिनको दिवाली से पहले यूपी सरकार दीपावली गिफ्ट देने जा रही है। इन महिलाओं को सरकार उज्जवला के तहत गैस सिलेंडर देगी।

होली पर भी मिलेगा गैस सिलेंडर

यूपी के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये निर्णय लिया गया। दीपावली के मौके पर उज्ज्वला कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त LPG सिलिंडर दिया जाएगा। तो वहीं, दूसरा मुफ्त सिलिंडर होली के मौके पर दिया जाएगा। जल्द ही इसके लिए प्रस्ताव कैबिनेट को भेजा जाएगा। यूपी में कुल 1.75 करोड़ उज्ज्वला कनेक्शनधारक महिला हैं। योगी कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही योजना को जमीन पर उतारने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दीपावली से पहले उज्ज्वला कनेक्शन धारकों के घरों में मुफ्त सिलिंडर पहुंचाने की योजना है सरकार की।

विधानसभा चुनाव में सरकार ने किया था वादा 

पिछले साल 2022 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में उज्जवला कनेक्शनधारकों को साल में दो एलपीजी सिलिंडर देने का वादा किया था। दोबारा सत्ता में आने के बाद योगी सरकार ने बजट में उज्ज्वला कनेक्शनधारकों को मुफ्त सिलिंडर दिए जाने के लिए बजट का आवंटन किया था। रिपोर्ट के मुताबिक सभी उज्जवला कनेक्शनधारकों के खातों में डीबीटी के जरिए LPG गैस सिलिंडर की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। खाद्य एवं रसद विभाग ने इसके लिए डाटा भी तैयार कर लिया है, जिसका सोमवार को मुख्य सचिव के सामने प्रस्तुतिकरण किया गया है।

DBT के जरिए भेजा जाएगा पैसा

उज्जवला गैस सिलेंडर धारक DBT के जरिए मिलने वाले रुपयों से गैस सिलेंडर खरीद सकेंगेl अपने संकल्प पत्र में किए गए इस वादे को पूरा न कर पाने पर विपक्ष लगातार सरकार को घेर रही थी। लेकिन अब सरकार विपक्ष को घेरने का कोई  मुद्दा छोड़ना नहीं चाहती है। इस अति महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत कुछ साल पहले केंद्र सरकार ने की थी। महिलाओं को धुएं से मुक्त करने की योजना थी। जो अब सरकार पूरा कर रही है।

Tags:    

Similar News