संविधान ज्ञान परीक्षा में चयनित 28 बच्चो को किया गया पुरस्कृत

बीटीएस एवं गुरु नानक खालसा इंटर कालेज में दिया गया प्रशस्ति पत्र एवं उपहार

Update: 2024-09-04 13:09 GMT

संविधान के बारे बच्चों को सामान्य जानकारी से अवगत कराने के उद्देश्य से विभिन्न विद्यालयों के कक्षा नवीं से बारहवीं तक छात्र छात्राओं के लिए संविधान आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट द्वारा विभिन्न विद्यालयों में किया जा रहा है.

इस कार्यक्रम के तहत बुधवार नगर के बेसेंट थियोसोफिकल इंटर कॉलेज एवं गुरु नानक खालसा बालिका इंटर कालेज में चयनित कुल 28 बच्चों को पुरस्कृत किया गया . इन विद्यालयों में परीक्षा का आयोजन विगत दिनों किया गया था.

इस अवसर पर आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि बच्चों को हमारे संविधान की प्रमुख विशेषताओं को जानना चाहिए जिससे वे बड़े होकर जनहित में आम जन को जागरूक कर सकें.

कार्यक्रम संयोजक डॉ इंदु पाण्डेय ने कहा कि संविधान में निहित प्रमुख तत्वों को विद्यार्थी जीवन से ही अवगत कराने की दिशा में संस्था द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है जिससे खेल खेल में ही बच्चे संविधान के बाबत जो जानकारी हासिल कर लेंगे वह उनके लिए जीवन भर उपयोगी रहेगी.

गुरु नानक खालसा बालिका इंटर कॉलेज की प्राचार्या सुमेधा सिंह ने कहा कि बच्चों में संवैधानिक मूल्यों की स्थापना के लिए संस्था द्वारा किया जा रहा प्रयास सराहनीय है वहीं बेसेंट थियोसोफिकल इंटर कॉलेज की प्राचार्या अंजू राय ने कहा कि बच्चों के अधिकारों के साथ कर्तव्य के प्रति भी जागरूक किया जाना आवश्यक है.

परीक्षा में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले सभी छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं पुस्तकें देकर सम्मानित किया गया,

आयोजन में सुशील कुमार, दीपक, रश्मि सिंह, उन्नति सहाय, विनीता शुक्ल, डॉ मृदुला राय, मृदुला नौटियाल, रीमा चौरसिया, बबिता पटेल, शिवानी दास आदि की विशेष भूमिका रही.

Tags:    

Similar News