Breaking News
Home > आज से ट्रेनें हुई सुपरफास्ट, पड़ेगा यात्रियों के जेब पर असर

आज से ट्रेनें हुई सुपरफास्ट, पड़ेगा यात्रियों के जेब पर असर

रेलवे ने अपना नया टाइम टेबल जारी कर दिया है। 90 ट्रेनों को रेलवे ने सुपरफास्ट श्रेणी में रखा है। रेलवे ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि यात्री जल्द से जल्द मंजिल तक पहुंच पाएं। ट्रेनों की टाइमिंग में 15 मिनट से लेकर 2 घंटे तक कम किया गया है।

 आनंद शुक्ल |  2017-11-01 05:39:02.0  |  नई दिल्ली

आज से ट्रेनें हुई सुपरफास्ट, पड़ेगा यात्रियों के जेब पर असर

नई दिल्ली: रेलवे ने अपना नया टाइम टेबल जारी कर दिया है। 90 ट्रेनों को रेलवे ने सुपरफास्ट श्रेणी में रखा है। रेलवे ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि यात्री जल्द से जल्द मंजिल तक पहुंच पाएं। ट्रेनों की टाइमिंग में 15 मिनट से लेकर 2 घंटे तक कम किया गया है। भारतीय रेल लंबी दूरी वाली 700 ट्रेनों की कुल यात्रा अवधि को कम कर दिया है। बता दें, रेलवे ने 3 साल में करीब 150 ट्रेनों को सुपरफास्ट का दर्जा दिया है। इनमें से ज्यादातर आज भी एक्सप्रेस के टाइम से ही चल रही हैं। आपको ये भी बताते चलें कि सुपरफास्ट होने पर रेलवे स्लीपर में 30 और एसी में 45 से 75 रुपये प्रति यात्री वसूलता है। यानी ट्रेन की स्पीड का पूरा असर जेब पर पड़ेगा।

भारतीय रेल के नए शेड्यूल के मुताबिक, तेजस ट्रेन हफ्ते में छह दिन नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी। हफ्ते में एक हमसफर एक्सप्रेस भी होगी, जो सियालदाह से जम्मू तवी का सफर तय करेगी। वहीं हमसफर एक्सप्रेस तीन हफ्तों में एक बार इलाहाबाद से आनंद विहार जाएगी, जबकि एक साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस बिलासपुर-फिरोजपुर और दरभंगा-जालंधर के बीच दौड़ेगी।

इन ट्रेनों का बदला समय सारणी

14115 हरिद्वार एक्सप्रेस, 12427 रीवा एक्सप्रेस, 12323 हावड़ा-आनंद विहार, 15548 एलटीटी-जयनगर, 19046 छपरा-सूरत एक्सप्रेस, 12168 वाराणसी-एलटीटी, 12295 संघमित्रा एक्सप्रेस, 11062 दरभंगा-एलटीटी, 12311 हावड़ा-कालका मेल, उधमपुर एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का समय बदल गया है। इलाहाबाद से आनंद विहार के बीच शुरू होने वाली हमसफर एक्सप्रेस को भी नए टाइम टेबल में शामिल किया गया है। इलाहाबाद से हमसफर एक्सप्रेस हर सोमवार, बुधवार एवं शनिवार की रात 10.20 रहेगा जो सुबह 06.15 बजे आनंद विहार पहुंच जाएगी। इसी तरह आनंद विहार से हमसफर एक्सप्रेस मंगलवार, बृहस्पतिवार और रविवार की रात 10.40 बजे चलकर सुबह 06.10 बजे इलाहाबाद पहुंच जाएगी।

इन ट्रेनों का बढ़ी स्पीड

उत्तर रेलवे ने एक नवंबर से लागू ट्रेनों की नयी समयसारिणी जारी की है जिसमें ट्रेनों को ज्यादा रफ्तार से चलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसके तहत उत्तर रेलवे की 65 ट्रेनें अब ज्यादा रफ्तार से चलेंगी। नयी समय सारिणी के मुताबिक लगभग सभी रेल जोनों में ट्रेनों की गति बढ़ाई गई है। उदाहरण के लिये दक्षिण रेलवे के तहत संचालित 51 एक्सप्रेस और 36 सवारी गाड़ियों की गति बढ़ाई गयी है जबकि पूर्व तटीय रेलवे की 37 एक्सप्रेस और 19 लोकल सवारी गाड़ियां पहले से तेज रफ्तार से चलेंगी।


युवक के पेट में हो रहा था दर्द, सच्चाई जब आई सामने तो चौंक गए डॉक्टर

बड़ी खबर: दिल्ली में मेट्रो हो सकती है बंद!

अब भारतीय रेलवे कराएगी हवाई सफर जानिए कैसे !

Tags:    
Share it
Top