Jamia Millia Islamia Result: जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेगुलर 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

नों स्ट्रीम में मूल्यांकन किए गए कुल छात्रों में से 51.49 प्रतिशत लड़कियां और 48.51 प्रतिशत लड़के थे।

Update: 2023-05-06 15:15 GMT

Jamia Millia Islamia Result 2023 Released: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) की ओर से शनिवार को साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के लिए कक्षा 12वीं की रेगुलर बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जेएमआई ने एक बयान में कहा कि तीनों स्ट्रीम में मूल्यांकन किए गए कुल छात्रों में से 51.49 प्रतिशत लड़कियां और 48.51 प्रतिशत लड़के थे। साइंस स्ट्रीम में सानिया परवीन ने 94.4 फीसदी अंकों के साथ परीक्षा में टॉप किया। अतिशन अली की ओर से 93.2 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा और अदीब अली ने 93 फीसदी अंक अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

आर्ट्स स्ट्रीम में अक्सा अकदाश ने 95.8 फीसदी अंकों के साथ पहली रैंक हासिल की है। फिजा बानो ने 95.6 फीसदी अंक हासिल कर दूसरा और हनीफा फिरदोष ने 95 फीसदी अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। कॉमर्स स्ट्रीम में मोहम्मद अरमान, सफिया नूर और रिदा खान ने क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। विश्वविद्यालय का कहना है कि मोहम्मद अरमान को 93.4 प्रतिशत, सफिया नूर को 90.6 प्रतिशत और रिदा खान को 90 प्रतिशत अंक मिले हैं।  

 jmi.ac.in पर करें चेक

बयान में कहा गया है कि जामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने छात्रों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। साथ ही ऐसी उम्मीद जताई कि वे राष्ट्र निर्माण में सार्थक योगदान देंगे और संस्थान का नाम रोशन करेंगे। अख्तर ने कहा कि जो लोग कुछ नंबरों से टॉप स्थान हासिल करने से चूक गए हैं, उन्हें निराश नहीं होना चाहिए और जीवन में आगे की प्रतियोगिताओं व चुनौतियों के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

साइंस स्ट्रीम में, कुल पास प्रतिशत 66.17 प्रतिशत, आर्ट्स में 78.35 प्रतिशत और कॉमर्स में 65.48 प्रतिशत है। यूनिवर्सिटी ने बताया कि साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम में लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया है। साइंस स्ट्रीम में 64 लड़कों और 81 लड़कियों ने डिस्टिंक्शन के साथ फर्स्ट डिवीजन हासिल किया, जबकि लड़कों और लड़कियों समेत कुल 186 छात्रों को साधारण फर्स्ट डिवीजन अंक हासिल हुए हैं।

जामिया मिलिया की आर्ट्स स्ट्रीम में 57 लड़कों और 118 लड़कियों ने डिस्टिंक्शन के साथ फर्स्ट डिवीजन पाया है, जबकि 68 छात्रों ने साधारण फर्स्ट डिवीजन हासिल किया है। इसके अलावा कॉमर्स स्ट्रीम में 34 लड़कियों और 37 लड़कों ने डिस्टिंक्शन के साथ फर्स्ट डिवीजन हासिल किया, जबकि 53 छात्रों ने फर्स्ट डिवीजन हासिल किया।

Tags:    

Similar News