Rain Alert: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, गुजरात में 24 घंटों में आठ लोगों की मौत, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: भारी बारिश के चलते देश के कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. उत्तराखंड से लेकर महाराष्ट्र तक कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. गुरुवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में भी झमाझम बारिश हुई.

Update: 2024-07-25 08:46 GMT

Weather Update: देश के कई राज्यों में इनदिनों झमाझम बारिश हो रही है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते हालात खराब है. गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश ने तबाही मचाना शुरू कर दी है. वहीं उत्तराखंड में भी भारी बारिश के चलते कई इलाकों में भूस्खलन हुआ है. इस बीच गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. वहीं हिमाचल प्रदेश में हिमाचल प्रदेश के मनाली बादल फटने से अंजनी महादेव नदी और आखरी नाले में बाढ़ आ गई है. जिसके चलते पलचान, रुआड और कुलंग गांव में लोग दहशत में आ गए हैं. बाढ़ के चलते पलचान में दो घर बह गए हैं, वहीं एक घर को आंशिक नुकसान होने की खबर है.

छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश का कहर

उधर छत्तीसगढ़ में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते दंतेवाड़ा में एनएमडीसी का बांध टूट गया है. जिसके चलते किरंदुल शहर और आसपास के इलाकों में पानी भर गया है और 100 से ज्यादा घरों में पानी घुस गया है. साथ ही कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए है.

गुजरात में भी तबाही मचा रही बारिश

वहीं गुजरात में भी बारिश तबाही मचा रही है. गुजरात के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडेय के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते आठ लोगों की मौत हुई है. जबकि 826 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. वहीं बारिश और बाढ़ प्रभावित जिलों में एसडीआरएफ की 20 और एनडीआरएफ की 11 टीमें राहत बचाव अभियान में लगी हैं. वहीं भारी बारिश के चलते उत्तराखंड में जगह-जगह पहाड़ टूटने से सड़कें बंद हो गई हैं.

मुंबई में जनजीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई में भी भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोनावला में पिछले 24 घंटों में 370 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इस बीच प्रशासन ने लोगों से पर्यटक स्थलों पर न जाने की अपील की है. यहां पिछले दो दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. बुधवार को यहां 274 मिलीमीटर तक बारिश हुई. इस इलाके में आज भी बारिश का दौर जारी है. मावल में भी भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते पावना और इंद्रायणी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. उधर पिंपरी-चिंचवड़ के किवले में ओम पैराडाइज सोसायटी के परिसर में पानी भर गया है.

हिमाचल में अब तक 47 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. राज्य में अब तक बारिश संबंधी घटनाओं में 47 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही करोड़ों रुपये की संपत्तियों का नुकसान हुआ है. भारी बारिश के चलते मलहा गरिने से 15 सड़कें बंद हो गई हैं.

उत्तराखंड में भी कई स्थानों पर भूस्खलन

उत्तराखंड में भी भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच कई इलाकों में भूस्खलन होने की खबर है. उत्तरकाशी जिले में नेताला, बिशनपुर और सैंज में भूस्खलन के चलते गंगोत्री हाईवे बंद हो गया है. जिसके चलते कांवड़ियों के कई वाहन हाईवे पर फंस गए हैं. एनडीआरएफ बोल्डर और मलबे के बीच रोप लगाकर कांवड़ यात्रियों को निकाल रहे हैं. 

Similar News