काशी में धनतेरस पर माता अन्नपूर्णा ने खोला खजाना! स्वर्ण प्रतिमा का दर्शन कर भक्त हुए निहाल...

काशी में धनतेरस पर माता अन्नपूर्णा ने खोला खजाना! स्वर्ण प्रतिमा का दर्शन कर भक्त हुए निहाल...

Update: 2023-11-10 15:48 GMT

महादेव की नगरी काशी में धन धान्य की देवी माता अन्नपूर्णा ने अपने खजाने का द्वारा आम काशीवासियों सहित देशभर से आए तमाम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया। माता के खजाने स्वरूप लावा चावल का दाना और सिक्के प्रसाद स्वरूप प्राप्त होने पर भक्तगण धन्य हो गए।


हर वर्ष की तरह इस वर्ष की तरह भी धन-धान्य की देवी मां अन्नपूर्णा का स्वर्णमयी प्रतिमा का दर्शन आज धनतेरस के शुभ अवसर दोपहर 1:00 बजे आरती पूजन करने के पश्चात आम भक्तों के लिए खोल दिया गया। 24 घंटे से अधिक अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे श्रद्धालुओं ने हर - हर महादेव एवं जय मां अन्नपूर्णा के नारे के साथ मंदिर में प्रवेश किया। भक्त माता अन्नापूर्णा के स्वर्ण प्रतिमा का दर्शन पाकर अपने आप को धन्य महसूस कर रहे थे।


गुरुवार दोपहर से ही लग गई थी लाइन

काशी में माता अन्नपूर्णा की अद्भुत, अलौकिक और दुर्लभ स्वर्ण प्रतिमा है। जिसमें वह महादेव को अन्न दान कर रही हैं। इस दुर्लभ प्रतिमा का दर्शन प्रत्येक वर्ष धनतेरस के दिन आम भक्तों के लिए खोला जाता है। मां का दर्शन पाने के लिए भक्त गुरुवार दोपहर से ही लाइन में लग गए थे। जहां एक और भक्तों की लाइन गोदलिया चौराहे तक लग चुकी थी। वहीं दूसरी तरफ यह लाइन गेट नंबर 4 तक लगी हुई थी। लखनऊ के गोमती नगर से आए श्रद्धालु शिखा ने बताया कि हम प्रत्येक वर्ष माता अन्नपूर्णा के दर्शन करने काशी आते हैं। इस वर्ष भी आए हैं मां का दर्शन पाने में हम लोगों को थोड़ा आज अत्यधिक कष्ट उठाना पड़ा लेकिन मां के दर्शन के पश्चात मैं अत्यंत भाव विभोर महसूस कर रही हूं। प्रसाद स्वरूप हमें मां का लव और सिक्के प्राप्त हुए हैं जिसके लिए मैं साल भर प्रतीक्षा करती हूं।


काशी में कोई भूखा नहीं सोता है यह मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद...

काशी अन्नपूर्णा मंदिर के महान शंकरपुरी ने बताया कि धनतेरस के दिन से ही माता अन्नपूर्णा के अति दुर्लभ स्वर्ण प्रतिमा का दर्शन देशभर से आए हुए तमाम श्रद्धालु करते हैं। आज माता का विधि विधान से पूजा अर्चना करने के पश्चात दोपहर 1:00 से भक्तों के लिए कपाट खोल दिया गया। सभी भक्तों को प्रसाद स्वरूप लावा प्रसाद और सिक्के दिए जा रहे हैं। इसके अलावा देशभर से आए श्रद्धालु माता अन्नपूर्णा के भोजन शाला में जाकर मां का प्रसाद भी ग्रहण कर रहे हैं। काशी में माता अन्नपूर्णा आशीर्वाद है कि यहां पर कोई भी भूख नहीं सोता हैं। 



मंदिर प्रबंधक ने कर रखे थे तगड़े इंतजाम

काशी अन्नपूर्णा मंदिर के मंदिर प्रबंधन ने भीड़ को देखते हुए जगह-जगह कहीं व्यवस्थाएं की थी। क्योंकि दर्शनार्थियों की लाइन गुरुवार को दोपहर से ही लग गई थी। इसीलिए देर शाम उनके लिए भोजन आदि का व्यवस्था कर कर उन तक पहुंचाया गया। इसके अलावा जगह-जगह पर मंदिर प्रबंधन के तरफ से वालंटियर तैनात किए गए थे। सुरक्षा की दृष्टि से 2000 से अधिक सीसीटीवी लगाए गए हैं। वही मंदिर परिसर में अस्थाई मेडिकल कैंप भी लगाया गया है। भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ ना हो इसका मंदिर प्रबंधन की ओर से विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Tags:    

Similar News