Haryana Politics : जानें कौन हैं नायब सिंह सैनी जो होंगे हरियाणा के नए CM, शाम में शपथ ग्रहण

Haryana Politics : हरियाणा में सियासी गतिविधियां आज दिन भर हर पल बदलती रहीं. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी से भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन टूटने के बाद प्रदेश में नए सिरे से सरकार बनने जा रही है.

Update: 2024-03-12 08:52 GMT

Haryana Politics : हरियाणा में सियासी गतिविधियां आज दिन भर हर पल बदलती रहीं. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी से भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन टूटने के बाद प्रदेश में नए सिरे से सरकार बनने जा रही है. नायब सैनी प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. विधायकों की बैठक में उनके नाम पर सहमति बन गई है. सैनी की पहचान ओबीसी नेता की है और पार्टी जाहिर तौर पर उनको चेहरा बना आगामी लोकसभा चुनाव में बड़ा सियासी दांव चल रही है.वहीं, आज तलक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे मनोहर लाल खट्टर को लोकसभा चुनाव के बाद संगठन या सरकार में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है.

नायब सैनी कौन हैं?

नायब सैनी फिलहाल हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वह 2019 में लोकसभा सांसद के तौर पर चुनकर संसद पहुंचे थे. इससे पहले के उनके राजनीतिक सफर की अगर बात करें तो उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री, जिला महामंत्री, जिलाध्यक्ष के तौर पर काम किया है.

सैनी की राजनीतिक यात्रा असल मायने में 2002 में शुरू होती है. इस साल उनको हरियाणा में बीजेपी के युवा मोर्चा का कामकाज देखने का जिम्मा मिला. इसके बाद उन्होंने जिला अध्यक्ष के तौर पर काम किया और 2009 में बीजेपी किसान मोर्चा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री बने. 2014 में वे नारायणगढ़ सीट से विधायक बने और फिर 2016 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री रहे. नायब सैनी की बड़े ओबीसी नेता के तौर पर है.

Tags:    

Similar News