NDA vs INDIA: बेंगलुरु में खड़गे का ऐलान- 11 सदस्यीय समन्वय समिति बनेगी, राहुल बोले- यह लड़ाई एनडीए और इंडिया के बीच

बीजेपी सरकार को हराने के लिए 26 दल एक साथ आए हैं।

Update: 2023-07-18 12:17 GMT

NDA vs INDIA : 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बेंगलुरु में आयोजित विपक्षी एकता की बैठक मंगलवार को खत्म हो गई है। बीजेपी सरकार को हराने के लिए 26 दल एक साथ आए हैं। बैठक में विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखा है। INDIA का पूरा नाम, I – Indian N – National D – Democractic I – Inclusive A – Alliance है। 

बैठक के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी 26 पार्टियों के साथ मिलकर हमने इस गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम दिया है। हम अगली मीटिंग मुंबई में करेंगे। वहां हम समन्वयकों के नाम पर चर्चा करेंगे और उनके नाम का ऐलान करेंगे। जल्द ही मुंबई बैठक के लिए तारीख की घोषणा की जाएगी।

खड़गे ने पीएम मोदी पर भी निशाना। उन्होंने कहा कि भाजपा ने लोकतंत्र की सभी एजेंसियों ईडी, सीबीआई को नष्ट कर दिया है। हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हैं, लेकिन हम देश को बचाने के लिए साथ आए हैं। हमारी एकता को देखकर मोदी जी ने 30 पार्टियों की बैठक बुलाई है। मैंने कभी इन पार्टियों का नाम नहीं सुना। पता नहीं रजिस्टर्ड भी हैं या नहीं।पहले वे अपने गठबंधन की बात तक नहीं करते थे, उनके यहां एक पार्टी के कई टुकड़े हो गए हैं और अब मोदी जी उन्हीं टुकड़ों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

राहुल बोले- यह लड़ाई एनडीए और इंडिया के बीच

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आज देश की आवाज को दबाया जा रहा है। इंडिया नाम इसलिए चुना गया, क्यों लड़ाई एनडीए और इंडिया के बीच है। मोदी और इंडिया के बीच में है। आपको पता है कि जब कोई इंडिया के खिलाफ खड़ा होता है तो जीत किसकी होगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह लड़ाई बीजेपी और उसकी विचारधारा के खिलाफ है। यह लड़ाई भारत और नरेंद्र मोदी के बीच है। यह लड़ाई दो राजनीतिक संरचनाओं के बीच नहीं है बल्कि लड़ाई भारत के विचार की रक्षा के लिए है। अगर आप इतिहास देखेंगे तो पाएंगे कि भारत के विचार से कोई नहीं लड़ पाया। यह भारत के विचार और नरेंद्र मोदी के बीच की लड़ाई है।

ममता बोलीं- इंडिया को चैलेंज करोगे NDA

खड़गे के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि देश में दलित, हिंदू, मुस्लिक हर किसी की जिंदगी खतरे में हैं। दिल्ली, मणिपुर, बंगाल हो, सरकार बेचना, सरकार खरीदना यही काम सरकार का है। हमारे गठबंधन का नाम इंडिया है, बीजेपी क्या तुम इंडिया को चैलेंज करोगे? इंडिया जीतेगा, भाजपा हारेगी।

केजरीवाल ने कहा- मोदी ने धरती और पाताल तक बेच दिया

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में पीएम मोदी बहुत सारे काम कर सकते थे, लेकिन उन्होंने सभी क्षेत्रों को नष्ट कर दिया। पीएम मोदी ने रेल बेच दी। धरती बेच दी और पाताल सब बेच दिया। इनकी सरकार से किसान, व्यापारी हर वर्ग दुखी है। हम यहां अपने लिए नहीं बल्कि देश को नफरत से बचाने के लिए इकट्ठा हुए हैं।

उद्धव बोले- हम देश को बचाने के लिए लड़ रहे

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह आज हमारी दूसरी सफल बैठक थी। देश हमारा परिवार है और हम अपने परिवार को बचाने के लिए मिलकर लड़ रहे हैं। इस गठबंधन की अगली बैठक मुंबई में होगी।

26 दलों के नेता एक मंच पर आए

संयुक्त विपक्ष की बैठक में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, पार्टी सांसद टीआर बालू, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राघव चड्ढा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद नेता लालू प्रसाद यादव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, मरुमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके) महासचिव वाइको और अन्य नेता बैठक में शामिल हुए।

Tags:    

Similar News