पाकिस्तान में उच्च शिक्षा लेने वाले भारतीय को न नौकरी मिलेगी, न डिग्री आएगी काम : UGC-AICTE Warning

पाकिस्तान से पढ़ कर आने वाले छात्र भारत में नौकरी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

Update: 2022-04-23 15:12 GMT

पाकिस्तान ( pakistan ) से उच्च शिक्षा ( Higher Education ) की डिग्री हासिल करने वाले छ़ात्रों को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ( UGC ) और एआईसीटीई ( AICTE ) ने एक चेतावनी जारी की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC ) और भारत में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने वाले ( AICTE ) ने जारी एडवाइजरी में कहा है कि भारतीय छात्र ( Indian Students ) पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश न लें। ऐसा इसलिए कि पाकिस्तान से पढ़ कर आने वाले छात्र भारत में नौकरी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

यूजीसी-एआईसीटीई ( UGC-AICTE ) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान न जाएं। पाकिस्तान जाकर तकनीकी, शिक्षा उच्च शिक्षा या अन्य किसी भी प्रकार का कोर्स करने वाले भारतीय छात्र भारत में नौकरी अथवा आगे की पढ़ाई के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने के योग्य नहीं माने जाएंगे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC ) ने ये भी स्पष्ट किया है कि ऐसे व्यक्ति जो पाकिस्तान से आए हैं, उन पर यह नियम लागू नहीं होगा। यूजीसी की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक पाकिस्तान ( Pakistan ) से आए प्रवासी और उनके बच्चे जिन्हें भारत सरकार द्वारा नागरिकता प्रदान की गई है, वह गृह मंत्रालय ( MHA ) की मंजूरी के बाद भारत में रोजगार पाने के योग्य होंगे। इससे पहले यूजीसी और एआईसीटीई ( AICTE ) भारतीय छात्रों ( Indian Students ) के लिए चीन के शिक्षण संस्थानों के संदर्भ में भी इसी प्रकार की एडवाइजरी जारी की थी। 

Tags:    

Similar News