भोपाल में पहली संयुक्त रैली करेगा INDIA गठबंधन, शरद पवार के घर बैठक में तय हुए ये एजेंडे!

विपक्षी गठबंधन इंडिया के कोऑर्डिनेशन कमेटी की बुधवार को बैठक हुई.

Update: 2023-09-13 14:09 GMT

विपक्षी गठबंधन इंडिया के कोऑर्डिनेशन कमेटी की बुधवार को बैठक हुई. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर ये बैठक हुई. मीटिंग में क्या फैसले लिए गए, इसकी जानकारी कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है. उन्होंने कहा कि गठबंधन की पहली रैली मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होगी. अक्टूबर के पहले हफ्ते में ये रैली होगी.

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, "कमेटी ने देश के अलग-अलग हिस्सों में संयुक्त सार्वजनिक रैली करने का फैसला किया है। पहली संयुक्त सार्वजनिक रैली अक्टूबर के पहले सप्ताह में महंगाई, बेरोजगारी और भाजपा सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के मु्द्दे पर भोपाल में होगी...समन्वय समिति ने सीटों का बंटवारा तय करने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। यह निर्णय लिया गया कि सदस्य दल बातचीत करेंगे और जल्द से जल्द निर्णय लेंगे।" अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने के लिए दो दर्जन से अधिक विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ का गठन किया है। ‘इंडिया’ के घटक दलों के नेताओं की पिछले दिनों मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन के भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था।

INDIA गठबंधन समन्वय समिति की बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "मैंने यह बात रखी है कि INDIA गठबंधन के दलों के पास जो सीट(लोकसभा) पहले से ही हैं, उन पर चर्चा नहीं की जानी चाहिए जब तक जिस पार्टी के पास सीट है, वह उसे छोड़ना न चाहे। भाजपा, NDA और गठबंधन के बाहर के दलों के पास जो (लोकसभा) सीटें हैं, उनके बंटवारे पर चर्चा करनी चाहिए।"

इसके अलावा, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, "आज बैठक में जो भी चर्चा हुई उसे केसी वेणूगोपाल ने आपके सामने रखा है। सारे घटनाक्रम पर नज़र रखते हुए INDIA अलायंस अपनी रणनीति पर काम कर रही है।" AAP पार्टी सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि जल्द से जल्द तमाम पार्टियां सीट शेयरिंग करने पर फैसला लेंगी। अक्टूबर के पहले हफ्ते में भोपाल में संयुक्त पब्लिक रैली की जाएगी। कास्ट सेंस को उठाया जाएगा।

इस मीटिंग में शरद पवार (NCP), केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), टीआर बालू (DMK), तेजस्वी यादव (RJD), संजय राउत (शिव सेना, उद्धव गुट), संजय झा (JDU), हेमंत सोरेन (JMM), राघव चड्ढा (AAP), डी राजा (CPI), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), मेहबूबा मुफ्ती (PDP) और जावेद अली (सपा) पहुंचे थे.

Tags:    

Similar News