लोकसभा में लिखा जाएगा नया इतिहास, ओम बिरला या के. सुरेश कौन बनेगा स्पीकर, फैसला आज

भारत के चुनावी इतिहास में यह पहली बार होगा कि विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतारा है।

Update: 2024-06-26 03:11 GMT

Lok Sabha Speaker Election Live Update: लोकसभा स्पीकर पद के आज 11 बजे मतदान होना है। लोकसभा के सभी सदस्य इसमें वोट करेंगे। सभापति और उपसभापति पद को लेकर एनडीए और इंडिया में आम सहमति नहीं बनने के बाद मंगलवार को विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया। जबकि एनडीए ने 17वीं लोकसभा में स्पीकर रहे ओम बिरला एक बार फिर भरोसा जताया है। ऐसे में राजस्थान के कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से तीन बार के सांसद ओम बिरला और केरल के मवेलीकारा से 8वीं बार के सांसद के. सुरेश के बीच सीधा मुकाबला है। भारत के चुनावी इतिहास में यह पहली बार होगा कि विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतारा है।

आंकड़ों में एनडीए मजबूत है इसलिए सरकार में भी है। इसलिए माना जा रहा है कि ओम बिरला की जीत तय है। लोकसभा में एनडीए के साथ 293 सांसद हैं। वहीं इंडिया के पास 233 सांसद हैं। चुनाव संसद में मौजूद सदस्यों के साधारण बहुमत से होता है। अगर ओम बिरला आज जीतते हैं तो वे दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बनने वाले पहले भाजपा सांसद होंगे। इससे पहले कांग्रेस के बलराम जाखड़ दो बार स्पीकर रह चुके हैं। वहीं डिप्टी स्पीकर का पद भाजपा अपने सहयोगी दल जेडीयू और टीडीपी में से किसी एक का दे सकती है।

जानकारी के अनुसार सोमवार 24 जून को शुरू हुए 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में पिछले दो दिनों में 542 में से 535 सांसद शपथ ले चुके हैं। वहीं 7 सांसद ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक शपथ नहीं ली है। ऐसे में वे इस मतदान प्रकिया में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इनमें कांग्रेस के शशि थरूर, सपा के अफजाल अंसारी, निर्दलीय राशिद इंजीनियर और अमृतपाल सिंह, टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा, दीपक अधिकारी और शेख नुरुल इस्लाम शामिल हैं।

Tags:    

Similar News