Pakistan Election: पाकिस्तान में नहीं मिला किसी को बहुमत, PTI ने किया विरोध का ऐलान, इन इलाकों में फिर से होंगे चुनाव, आखिर क्यों?

Pakistan Election: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है। अब तक आए नतीजों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 92 सीटों के साथ सबसे आगे हैं।

Update: 2024-02-11 12:01 GMT

Pakistan Election: पाकिस्तान में आम चुनाव को लेकर बवाल मचा हुआ है। इस चुनाव पर तमाम देशों की निगाहें टिकी हुई हैं। तीन दिन के बाद भी अब तक सभी चुनाव नतीजों की तस्वीर साफ नहीं हुई है। 265 नेशनल असेंबली सीटों में से 257 सीटों पर परिणाम घोषित हो चुके हैं। अभी तक के नतीजों में इमरान की पार्टी आगे चल रही हैं। वहीं इस बीच पाकिस्तान चुनाव आयोग ने एक अहम फैसला लिया है। आयोग का कहना है कि जिन इलाकों में किसी कारण से मतदान नहीं हो सके हैं। वहां फिर से मतदान प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

दिलचस्प बात ये है कि आयोग ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब अभी तक वोटों की गिनती जारी है। 8 फरवरी को हुए चुनाव में अभी तक वोटों की गिनती खत्म नहीं हुई है। बता दें कि मतदान के दौरान कई जगहों पर हिंसक झड़प की खबरें सामने आई थी। वहीं धांधली के भी आरोप लगाए गए थे।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को चुनाव में हुई धांधली को लेकर कुछ जगहों पर दोबारा से चुनाव कराने के आदेश दिए हैं। कुल 26 मतदान केंद्रों पर फिर से वोटिंग कराने का फैसला लिया गया है। NA-88 (खुशाब II), पीएस-18 (घोटकी I) और पीके-90 (कोहाट I), पीके-90 के 25 मतदान केंद्रों में 15 फरवरी को दोबारा चुनाव कराए जाएंगे। इसके अलावा, ईसीपी ने एनए-242 के एक मतदान केंद्र पर हुई कथित बर्बरता के संबंध में जिला क्षेत्रीय अधिकारी से तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट मांगी है। इन केंद्रों में भीड़ आकोशित हो गई थी। वहीं कई जगह बैलेट पेपर तक फाड़ दिए गए थे। पाकिस्तान में नतीजे आने में देरी हो रही है। ऐसे में बहुत से लोग परेशान नजर आ रहे हैं। वहीं कई पार्टियों ने नतीजे तय समय पर नहीं आने से चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहे हैं।

चुनाव में हुई धांधली का आरोप लगाते हुए इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने देश भर में विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पार्टी कि कोर कमेटी की बैठक हुई थी। जिसमें चुनाव नतीजों को लेकर और आगे की रणनीति पर चर्चा की गई। पीटीआई प्रमुख गोहर अली खान ने चुनाव आयोग पर समय से परिणाम घोषित करने में अपनी संवैधानिक भूमिका निभाने में नाकाम रहने का भी आरोप लगाया है।

Tags:    

Similar News