PM Jan Dhan Yojana Benefits : अपने जनधन खाते से आधार कार्ड को करे लिंक, मिलेगा 1.30 लाख का फायदा

PM Jan Dhan Yojana Benefits : अपने PM Jan Dhan खाते से आधार कार्ड को करें लिंक | केंद्र सरकार के द्वारा जीरो बैलेंस खाता खोलने की सुविधा जन धन योजना के अंतर्गत (PM Jan Dhan Yojana Benefits) प्रदान की गई है।

Update: 2022-10-03 14:28 GMT

PM Jan Dhan Yojana Benefits : अपने जनधन खाते से आधार कार्ड को करे लिंक, मिलेगा 1.30 लाख का फायदा

PM Jan Dhan Yojana Benefits : अपने PM Jan Dhan खाते से आधार कार्ड को करें लिंक | केंद्र सरकार के द्वारा जीरो बैलेंस खाता खोलने की सुविधा जन धन योजना के अंतर्गत (PM Jan Dhan Yojana Benefits) प्रदान की गई है। ‌यूं तो केंद्र सरकार की इस योजना में सरकार की ओर से शुरू की गई सभी योजनाओं की आर्थिक राशि सीधे बैंक के खाते में आती है। ‌लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने आधार कार्ड को अपने जन धन योजना खाते में (Jan Dhan Yojana Account) लिंक करा कर 1.30 लाख रुपए का फायदा पा सकते हैं। यदि आपने अभी तक अपने जन धन अकाउंट खाते से (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits) अभी तक अपना आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है तो जल्दी करिए। ‌ आइए जानते हैं इस संबंध में पूरी जानकारी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की बात करें तो (PM Jan dhan Scheme) योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने देश के प्रत्येक गरीब एवं जरूरतमंद परिवार को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने की शुरुआत की। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना (PM Jan Dhan Yojana Benefits) के जरिए सभी का जीरो बैलेंस खाता खोला गया।

इतना ही नहीं देश भर में चल रहे कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन में 3 महीने तक ₹500 प्रति व्यक्ति के जनधन खातों में ट्रांसफर किए गए। ‌ जानकारी के लिए बता दें कि जनधन खातों में व्यक्ति को ₹100000 का एक्सीडेंटल बीमा कवर प्रदान किया जाता है और ₹30000 का इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है। ‌ इसका लाभ केवल तभी मिल सकता है जब आपका आधार कार्ड आपके खाते से लिंक हो।

How to Link Aadhar With Jan Dhan Account

  • आप अपने जनधन खाते को बैंक में जाकर (PM Jan Dhan Yojana Benefits) आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। ‌
  • आप चाहे तो मैसेज के माध्यम से भी अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। ‌ यह सुविधा अब कई बैंक उपलब्ध करा रहे हैं। ‌
  • आपका बैंक में दिया गया मोबाइल नंबर और आधार कार्ड में दिया गया मोबाइल नंबर एक होना चाहिए।
  • आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी और बैंक का पासबुक साथ ले जाना अनिवार्य है।
  • यदि आपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जनधन खाता खोला है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको अपनी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UID
    आधार नंबर
    खाता नंबर लिखकर 567676 पर s.m.s करना होगा। ‌

मिल रही है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट में ग्राहकों को (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits) ₹10000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। सबसे खास बात तो यह है कि इस योजना में अब 10 वर्ष की उम्र के बच्चों का भी खाता खोला जा सकता है। केंद्र सरकार की इस योजना में महिलाओं को भी ₹5000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जा रही है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 6 महीने तक कम से कम अपने जनधन खातों को सही तरीके से चलाना होगा। ‌जानकारी के लिए बता दें कि यह जनधन खातों में जमा किए गए राशि पर ब्याज भी उपलब्ध कराया जाता है। इन खातों में सभी योजनाओं का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक किया हुआ होगा।

PM Jan Dhan Yojana Benefits : अपने PM Jan Dhan खाते से आधार कार्ड को करें लिंक

बीमा लाभ (Insurance Benefits) : इस योजना के तहत खाताधारकों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर (28.08.2012 के बाद खोले गए नए खातों के लिए 2 लाख तक बढ़ाया गया) और 30,000 रुपये का जीवन कवर (यदि खाता 15.8.2014 से 31.1 के बीच खोला गया है) मिलेगा। 2015) – लाभार्थी की मृत्यु पर भुगतान (शर्तों के अधीन)।

ऋण लाभ (Loan Benefits) : इस योजना के तहत खाताधारक 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह प्रति परिवार एक खाते के लिए उपलब्ध है। ऋण की मात्रा छोटी लग सकती है, लेकिन निश्चित रूप से गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए एक वरदान है और इससे वे इसे अधिक लाभदायक तरीकों में पुनर्निवेश करने में सक्षम होंगे।

Tags:    

Similar News