वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी बोले- 'मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं' किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त की जारी

तीसरी बार काशी से सांसद बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला दौरा है.

Update: 2024-06-18 12:17 GMT

केंद्र में लगातार तीसरी बार एनडीए (NDA) की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच चुके हैं. तीसरी बार काशी से सांसद बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला दौरा है. इस दौरान पीएम मोदी किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने से किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त ट्रान्सफर की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि बाब विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से, काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है. काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है. अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं.

उन्होंने कहा, "18वीं लोकसभा के लिए हुआ एक चुनाव भारत के लोकतंत्र की विशालता को, भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को, भारत के लोकतंत्र की व्यापकता को, भारत के लोकतंत्र की जडों की गहराई को, दुनिया के सामने पूरे समर्थ के साथ प्रस्तुत करता. यूरोप और यूरोपियन यूनियन सारे मतदाताओं को जोड़ दें तो भी भारत के वोटों की संख्या ढाई गुना ज्यादा है. बनारस के सभी मतदाता का लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त करता. बनारस के लोगों ने तीसरी बार पीएम भी चुना है."

-पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. काशी की पवित्र भूमि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है.

पीएम मोदी ने पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे. इससे 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित 30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए.


कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद 

- केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "इतने बहुमत के साथ तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना और जनता द्वारा दिया गया जनादेश अपने आप में अभूतपूर्व है. मैं देश के सभी किसानों की ओर से पीएम मोदी का स्वागत करता हूं और उन्हें बधाई देता हूं. कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान इसकी आत्मा है और भाजपा मानती है कि किसान भगवान हैं और किसानों की सेवा करना भगवान की पूजा है. किसानों और खेती के प्रति हमारी प्रतिबद्धता ही है कि पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद अगर किसी फाइल पर हस्ताक्षर किए तो वह किसान सम्मान निधि थी."

Tags:    

Similar News