Sikkim Teesta River Cloud Burst: सिक्किम में बादल फटने से आई बाढ़, तीस्ता नदी में बाढ़ आने से 23 सैनिक

Sikkim Teesta River Cloud Burst: सिक्किम के उत्तर में कुदरत ने भयंकर कहर बरपाया है. बादल फटने के बाद बाढ़ आने से 23 जवान लापता हैं.

Update: 2023-10-04 05:34 GMT

Sikkim Cloud Burst: सिक्किम से अब बड़ी दर्दनाक खबर सामने आ रही है जहां बादल फटने से यकायक आई तीस्ता नदी की बाढ़ में आर्मी के 23 जवान बह गए है। फिलहाल इन जवानों को तलाशने के लिए राहत और बचाव कार्य जारी है। 

सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने से तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई. सेना के 23 जवान लापता होने की खबर है। प्रशासन ने आसपास लोगों से सतर्क रहने के लिए करा गया है. तलाशी अभियान जारी है. हादसे में घाटी में कुछ सैन्य प्रतिष्ठान प्रभावित हुए हैं। 

बादल फटने के बाद बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने पर मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग सिंगतम पहुंचे और यहां उन्होंने स्थिति का का जायजा लिया। 

15 से 20 फीट तक बढ़ा जलस्तर

सेना से जुड़े सूत्रों के अनुसार तीस्ता नदी के जलस्तर में एकाएक हुई बढ़ोतरी की वजह से सेना की कई गाड़ियां उसकी चपेट में आए गए. बताया जा रहा है कि तीस्ता नदी का जलस्तर कुछ ही मिनट में 15 से 20 फीट तक बढ़ गया है. इस वजह से सेना की गाड़िया उसकी चेपट में आ गईं। 

मौसम विभाग ने जारी किया आंकड़ा

गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि आज (बुधवार) सुबह राज्य के ताडोंग (पूर्वी सिक्किम) में 30.0 मिमी; रावंगला (दक्षिण सिक्किम) में 52.0 मिमी; मंगा गीज़िंग (पश्चिम सिक्किम) में 39.5 मिमी; युकसोम (पश्चिम सिक्किम) में 26.5 मिमी; सोरेंग (पश्चिम सिक्किम) में 84.0 मिमी;नामची (दक्षिण सिक्किम) में 98.0 मिमी और नामथांग (दक्षिण सिक्किम) 90.5 मिमी में बारिश देखी गई। 

जहां तक ​​सिक्किम में मौसम पूर्वानुमान का सवाल है, सिक्किम में अगले 3-4 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है. इधर, खबर है कि सिक्किम में बादल फटने से 20 से अधिक जवान लापता हो गए हैं। 

Tags:    

Similar News