IND vs SA : अगर आज बारिश की वजह से रद्द हुआ टी20 विश्व कप का फाइनल, तो कौन बनेगा विश्व विजेता?

शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Update: 2024-06-29 02:51 GMT

IND vs AFG : टी20 विश्व कप 2024 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण का फाइनल मुकाबले बारबाडोस के ब्रिजटाउन में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें फाइनल में पहुंचने से पहले अजेय रही हैं। ऐसे में दोनों का खिताबी मुकाबले से पहले आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है। खिताब के लिए दोनों के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना है। लेकिन बारिश इस जंग में भंग डालने का काम कर सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर बारिश की वजह से टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला रद्द हो गया तो क्या होगा? जानिए आईसीसी ने इसके लिए बनाए हैं कौन से नियम? ऐसी स्थिति में कैसे होगा विश्व चैंपियन का फैसला?

शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रशंसकों की नजरें आसमान पर होगी। मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक बारबाडोस में शनिवार को बारिश की संभावना है। इस वजह से मैच में ओवरों की कटौती हो सकती है। अगर फाइनल मुकाबले में 10-10 ओवर का खेल नहीं हो पाता है तो मैच अगले दिन जहां समाप्त होगा वहां से आगे खेला जाएगा। आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल के लिए रिजर्व डे का प्रावधान रखा है। हालांकि 29 जून को मैच को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 190 मिनट का प्रावधान है। अगर इस दौरान भी मैच 10-10 ओवर का नहीं हो पाता है तो मैच को अगले दिन रिजर्व डे पर खेला जाएगा। मैच 30 जून को वहीं से शुरू होगा जहां पर 29 जून को खेल बारिश की वजह से रुकेगा।

रिजर्व डे पर खेल नहीं हो पाने पर बनेंगे संयुक्त विजेता

आईसीसी की पुरजोर कोशिश होगी कि तय और रिजर्व डे के बीच मैच किसी तरह पूरा हो जाएगा। लेकिन रिजर्व डे के दिन भी मैच नहीं खेला जा सका तो क्या होगा? ऐसी स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। ऐसा साल 2022 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुआ था। बारिश की वजह से फाइनल मैच तय तारीख में नहीं खेला जा सका तो रिजर्व डे समीकरण में आया। रिजर्व डे के दिन भी बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका तो सौरव गांगुली और सनथ जयसूर्या की कप्तानी वाली भारत और श्रीलंका की टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था। उसके बाद से अबतक 22 साल में ऐसी नौबत नहीं आई है कि आईसीसी इवेंट में टीमों को ट्रॉफी शेयर करनी पड़ी हो।

Tags:    

Similar News