Bihar Weather Today: बिहार में मॉनसून का राज, इन जिलों में भारी बारिश-वज्रपात के आसार; Alert जारी

Bihar Rain Alert: मौसम विभाग ने प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश के साथ ही आंधी व वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने लोगों से अनुरोध किया है कि बिना जरूरी काम के घर से बाहर ना निकलें.

Update: 2024-07-03 05:21 GMT

Bihar Rain Alert: बिहार में देर से ही सही लेकिन मानसून की दस्तक हो चुकी है. वहीं, मौसम विभाग ने जुलाई महीने में भारी बारिश की संभावना जताई है. जून महीने में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई थी. इसकी वजह कमजोर मानसून को बताया गया. वहीं, अब मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है और उत्तर भारत के साथ ही देशभर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो चुका है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी भी जारी की है. वहीं, सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने की वजह से प्रदेश में 7 लोगों की जान चली गई. भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि घरों से तब ही बाहर निकले, जब कोई जरूरी काम हो.

आपको बता दें कि बिहार में नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. नेपाल-बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से नदियों का बहाव तेज हो चुका है. लंबे इंतजार के बाद प्रदेशवासियों को बारिश से तो राहत मिली है, लेकिन अब लगातार हो रही बारिश ने भी लोगों का आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. प्रदेश के 38 जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है.

13 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की प्रबल संभावना जताई गई है. इसमें भोजपुर, बक्सर, मधुबनी, सीतामढ़ी, सारण, कटिहार, सीवान, कैमूर, रोहतास, वैशाली, पटना, अरवल और गोपालगंज शामिल है. कई जिलों में बारिश के साथ ही वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है.

इन जिलों में बढ़ा बाढ़ का खतरा

बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. जिसकी वजह से गंगा नदी के किनारे बसे जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ चुका है. इसमें भागलपुर, कटिहार, किशनगंज, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, आरा, जहानाबाद, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सीवान और नालंदा शामिल है. हर साल बिहार में बाढ़ की वजह से सैकड़ों-हजारों लोग बेघर हो जाते हैं.

Tags:    

Similar News