सपा विधायक को योगी बनाएंगे डिप्टी स्पीकर, नितिन अग्रवाल ने दाखिल किया नामांकन, कल सुबह 11 बजे होगी वोटिंग

बीजेपी के समर्थित उम्मीदवार के तौर पर नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया है.

Update: 2021-10-17 10:17 GMT

उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly) के डिप्टी स्पीकर (deputy speaker election) के लिए अब चुनाव होना तय हो गया है. इसके लिए आज बीजेपी समर्थित प्रत्याशी और तकनीकी तौर पर समाजवादी पार्टी के विधायक नितिन अग्रवाल (SP MLA Nitin Agarwal) ने अपना नामांकन दाखिल किया. वहीं एसपी ने इसके लिए नरेन्द्र वर्मा को अपना प्रत्याशी बनाया है. आज डिप्टी स्पीकर पद के लिए नितिन अग्रवाल ने बीजेपी नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया.

असल में बीजेपी का कहना है कि विधानसभा में डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष का होता है और बीजेपी इस परंपरा को आगे बढ़ा रही है और उसने एसपी प्रत्याशी नितिन अग्रवाल को अपना समर्थन दिया है. वहीं एसपी ने भी डिप्टी स्पीकर के लिए नरेन्द्र वर्मा को मैदान में उतारा है. कुल मिलाकर मुकालबा एसपी विधायकों के बीच ही है. हालांकि एसपी के पास जीत के लिए संख्याबल नहीं है. लेकिन विपक्षी एकता और पिछड़ा वर्ग कार्ड को खेते हुए एसपी ने नरेन्द्र वर्मा पर दांव खेला है. जबकि बीजेपी नितिन अग्रवाल के जरिए वैश्य कार्ड खेल रही है. ताकि चुनाव में उसे इसका फायदा मिल सके.

नितिन अग्रवाल के साथ पहुंचे योगी के कैबिनेट मंत्री

आज नितिन अग्रवाल के नामांकन के दौरान प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना सहित बीजेपी कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे. डिप्टी स्पीकर के चुनाव को लेकर संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद देने की परंपरा है और समाजवादी पार्टी ने इस परंपरा को तोड़ा है. बीजेपी ने तो एसपी विधायक को अपना प्रत्याशी बनाया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी की जीत तय है और वोटिंग के लिए पार्टी तैयार है.

राज्य के 397 विधायक करेंगे वोटिंग

फिलहाल डिप्टी स्पीकर के हो रहे चुनाव में राज्य विधानसभा के 397 सदस्य वोटिंग करेंगे. बीजेपी के पास जीत के लिए जरूरी विधायकों की संख्या है और उसके प्रत्याशी का चुनाव जीतना तय है. वहीं विधानसभा के प्रधान सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि 1984 में डिप्टी स्पीकर का चुनाव हुआ था और इस चुनाव में हुकुम सिंह और रियासत हुसैन प्रत्याशी थे. जिसमें हुकुम सिंह ने जीत दर्ज की थी. फिलहाल डिप्टी स्पीकर के लिए सोमवार को सुबह 11 बजे से मतदान होगा और मतदान के लिए जिलेवार विधायकों को बुलाया जाएगा. वहीं माना जा रहा है कि इसमें कम विधायक हिस्सा लेंगे. क्योंकि कुछ ही महीनों में चुनाव होने है और त्योहारी सीजन होने के कारण ज्यादातर विधायक अपने क्षेत्रों में हैं.

Tags:    

Similar News