BRICS Summit 2024: पीएम मोदी का कजान में हुआ भव्य स्वागत, 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को रूस के कजान शहर पहुंचे. जहां उनका पारंपरिक रूप से भव्य स्वागत किया गया.

Update: 2024-10-22 08:48 GMT

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को रूस के कजान शहर पहुंचे. जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी कजान में आयोजित हो रहे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस पहुंचे हैं. ये शिखर सम्मेलन कजान में ही आयोजित हो रहा है. जिसकी अध्यक्षता इस बार रूस कर रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कर सकते हैं.

रात्रिभोज के साथ शुरू होगा शिखर सम्मेलन

रूस के सरकारी मीडिया के मुताबिक, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन कजान में मंगलवार शाम सभी नेताओं के लिए एक दोस्ताना रात्रिभोज के साथ शुरू होगा. टीएएसएस के मुताबिक, "आज, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से बातचीत करेंगे. सभी नेताओं के बीच कई विषयों पर चर्चा करने की उम्मीद है."

रूस रवाना होने से पहले क्या बोले पीएम मोदी

बता दें कि रूस की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर किए गए एक पोस्ट में कहा, "ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के कज़ान के लिए रवाना हो रहा हूं. भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है, मैं व्यापक विषय पर चर्चा के लिए उत्सुक हूं. मैं वहां विभिन्न नेताओं से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं."

इस साल दूसरी बार रूस दौरे पर हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल दूसरी बार रूस के दौरे पर हैं. इससे पहले वह जुलाई में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस गए थे. जहां उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी को मॉस्को के क्रेमलिन में रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से भी सम्मानित किया गया था.

क्या है ब्रिक्स?

बता दें कि ब्रिक्स (BRICS) को पहले ब्रिक (BRICS) नाम से जाना जाता था, जिसकी शुरुआत एक औपचारिक समूह के रूप में, 2006 में G8 आउटरीच शिखर सम्मेलन के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग में हुई थी. जिसका गठन रूस, भारत और चीन के नेताओं की बैठक के बाद किया गया था. ब्रिक का पहला शिखर सम्मेलन 2009 में रूस के येकातेरिनबर्ग में आयोजित हुआ था. 2010 में न्यूयॉर्क में आयोजित ब्रिक विदेश मंत्रियों की बैठक में दक्षिण अफ्रीका को भी इसमें शामिल कर लिया गया. उसके बाद इसका नाम BRIC की बजाय BRICS हो गया. ब्रिक्स का एक और विस्तार इसी साल यानी 2024 में हुआ. तब इसमें पांच नए देश मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को शामिल किया गया.

Tags:    

Similar News