PPF Rule Change: PPF योजना को लेकर बड़ा ऐलान, 1 अक्‍टूबर से इन अकाउंट में नहीं मिलने वाला है इंटरेस्ट

PPF Rule Change: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 21 अगस्‍त 2024 को आर्थिक मामलों के विभाग ने नए नियमों के बारे में गाइडलाइन जारी की है, इसके तहत PPF के तीन नए नियम सामने आए हैं.

Update: 2024-09-07 08:37 GMT

Cambio de regla PPF: पोस्‍ट ऑफिस के स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम (Small Saving Schemes) के तहत संचालित पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) योजना में बड़े बदलाव किए गए हैं. तीन बड़े बदलाव लाने की तैयारी है. यह बदलाव 1 अक्‍टूबर 2024 से लागू होंगे. मिनिस्‍ट्री ऑफ फाइनेंस की ओर से इसे लेकर गाइडलाइन भी दी गई है. यह योजना 15 साल के मैच्‍योरिटी पीरियड के साथ आती है. इस तरह से आप लंबे समय के बाद करोड़​पति बन सकेंगे. आइए जानते हैं कि योजना के तहत किस तरह के बदलाव होंगे?

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के नए नियमों के बारे में गाइडलाइन तय की गई है. 21 अगस्‍त 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग ने नए नियमों के बारे में गाइडलाइन दी है. इसके तहत PPF के तीन नए नियमों को लागू किया जाएगा. सुकन्‍या समृद्धि योजना और NSC के नियमों में भी इसका असर दिखाई देगा. गाइडलाइन में नाबालिग से एनआरआई तक तीन अलग-अलग मामले के अनियमित खाते को नियमितीकरण (Regularization) के लिए डिटेल से समझाया गया है.

पहला नियम- नाबालिग के नाम से खोला खाता

नाबालिग के नाम पर खोला गए PPF खाते में ब्याज का भुगतान तब तक किया जाएगा जब तक कि श​ख्स (नाबालिग) खाता खोलने के लिए पात्र आयु में नहीं आ जाता है. इसका मतलब है कि जब तक शख्स की आयु 18 वर्ष नहीं हो जाती है. इसके बाद पीपीएफ ब्याज दर का भुगतान होगा. मैच्‍योरिटी पीरियड की ​गणना उस डेट से आरंभ होगी, जिस दिन नाबालिग वयस्‍क हो जाता है.

दूसरा नियम- एक से अधिक PPF अकाउंट

प्राइमरी अकाउंट पर योजना के तहत ब्याज मिलेगा. चाहे जमा राशि हर वर्ष के लिए लागू अधिकतम सीमा के अंदर है. दूसरे अकाउंट में बाकी राशि को पहले खाते में जोड़ दिया जाएगा. प्राइमरी अकाउंट हर वर्ष अनुमानित निवेश सीमा के अंदर हो. विलय होने के बाद, प्राइमरी अकाउंट पर प्रचलित योजना दर या इंटरेस्ट मिलता रहेगा. एक से ज्यादा खाते अगर खोले गए हैं तो भी पीपीएफ योजना का ब्‍याज सिर्फ एक अकाउंट पर मिलने वाला है.

तीसरा बदलाव- पीओएसए दर पर ब्‍याज मिलेगा

केवल पीपीएफ 1968 के तहत खोले गए सक्रिय एनआरआई पीपीएफ अकाउंट, यहां पर फॉर्म एच में खाताधारक की निवास स्थिति के बारे में कुछ खास नहीं पूछा गया है. अकाउंट होल्‍डर्स (भारतीय नागरिक जो अकाउंट खोलने की अवधि के दौरान एनआरआई बन गए हैं) को 30 सितंबर 2024 तक पीओएसए दर पर ब्‍याज मिलेगा. इसके बाद इन अकाउंट पर एक अक्‍टूबर से शून्य ब्‍याज दर को लागू किया जाएगा.

Similar News