Sunita Williams Rescue Mission का काउंटडाउन शुरू, लॉन्च होने वाला है NASA-SpaceX का क्रू-9, कैसे-कहां देखें LIVE

Sunita Williams Rescue Mission: एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को रेस्क्यू करने के लिए NASA और SpaceX ने हाथ मिलाया. थोड़ी देर में रेस्क्यू मिशन शुरू होने वाला है.

Update: 2024-09-28 16:29 GMT

Sunita Williams Rescue Mission: अंतरिक्ष में फंसी भारतीय मूल की अमेरिकन एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (American Astronaut Sunita Williams) और बुच विल्मोर के रेस्क्यू मिशन का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) और अमेरिकी दिग्गज व्यापारी एलन की स्पेसएक्स (Spacex) का स्पेसक्राफ्ट क्रू-9 (Crew-9) फ्लोरिडा के नासा स्पेस सेंटर से कुछ ही देर में रवाना होना वाला है. स्पेस क्राफ्ट में अमेरिका और रूस के दो अंतरिक्ष यात्री भी हैं, जो उन्हें साथ लाएंगे. इस रेस्क्यू मिशन को आप कैसे और कहां लाइव देख सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं.

Crew-9 Spacecraft की लॉन्चिंग कब?

अंतरिक्ष में फंसी भारत की बेटी सुनीता विलियम्स (Sunita Williams Space) और बुच विल्मोर को रेस्क्यू करने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और एलन मस्क की स्पेस कंपनी ने हाथ मिलाया और इस तरह अंतरिक्ष के सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन की लॉन्चिंग आखिरकार मुमकिन हो पाएगी. रिपोर्ट्स के अनुसार, क्रू–9 स्पेसक्राफ्ट को आज यानी शनिवार को भारतीय समयानुसार रात करीब 10:47 बजे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च की तैयारी कर रहा है. ऐसे में दुनिया की निगाहें नासा के इस रेस्क्यू मिशन पर टिकी हुई हैं.

कौन हैं सुनीता विलियम्स (Who is sunita williams)

भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स 3 बार स्पेस में जाने वालीं इकलौती एस्ट्रोनॉट हैं. सुनीता धरती से 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद हैं. ISS पर नौ अंतरिक्ष यात्रियों के साथ हैं. स्पेस स्टेशन ब्रिटेन के रजमहल बकिंघम पैलेस जितना बड़ा है. 59 वर्षीय सुनीता विलियम्स ( Sunita Williams Age) ने 13 सितंबर को उन्होंने भावुक संदेश भी भेजा था.

सुनीता विलियम्स ने कहा था कि, ‘ये मेरी खुशी की जगह है. मुझे यहां अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है. मां के साथ समय न बिता पाने की वजह से कुछ समय के लिए परेशान हो गई थी, लेकिन हमें आगे बढ़ते रहना है. रूकना नहीं है. हम टेस्टर हैं, और ये हमारा काम है.

ऐसे वक्त में जब बार-बार सुनीता विलियम्स और बुल विल्मोर को वापस लाने का ऑपरेशन टल रहा था. तमाम चुनौतियां मिशन के रास्ते में थीं, ऐसे में नासा ने अपने सबसे काबिल स्पेस टीम पर भरोसा जताया और उन्हें सबसे टफ रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए रवाना करने जा रहा है.

रेस्क्यू के लिए जाएंगे ये एस्ट्रोनॉट्स

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस लाने वाले अंतरिक्ष यात्री अमेरिका के निक हेग और रूस के गुरबोनोव जाएंगे. दोनों ही अनुभवी अंतरिक्ष यात्री हैं और कई रिकॉर्ड भी इनके नाम है. धरती से 400 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन पर दो बार वॉक भी कर चुके हैं. साथ ही साथ अंतरिक्ष में 360 दिन बिताने का कीर्तिमान भी इनके नाम है. दोनों ही अंतरिक्ष यात्रियों को पांच महीने के मिशन पर भेजा गया है, जिन्हें अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलयम्स और उनके सहयोगी को सुरक्षित धरती पर लाना है.

स्पेस में कितने दिन से फंसी हैं सुनीता?

इसी साल 5 जून को सुनीता विलियम्स और बुल विल्मोर बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से रवाना हुए थे. मिशन कुल 8 दिनों का था, लेकिन ऐसी तकनीकी खामी आई कि मिशन लगभग चार महीने तक खिंच गया, जिस स्पेसक्राफ्ट से सुनीता विलयम्स (Sunita Williams in Space) और विल्मोर को वापस आना था, वो इसी महीने बिना क्रू के लौटा था.

इसके बाद नासा ने क्रू-9 मिशन के जरिए दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर वापस लाने की तैयारी शुरू कर दी थी. ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से अगले साल फरवरी में वापसी होगी. मौजूदा समय में ISS पर नासा का एक्सपेडिशन-71 का क्रू काम कर रहा है. सुनीता विलियम्स और विल्मोर भी अब फुल टाइम स्टेशन क्रू मेंबर बन चुके हैं. दोनों अंतरिक्ष यात्री क्रू9 मिशन के तहत स्पेसवॉक रोबोटिक्स समेत कई तरह के टास्क को पूरा करेंगे और एक बार फिर नया इतिहास रचेंगे.

Similar News