डेंगू को लेकर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने की लोगों से अपील, बोले घबराएं नहीं, अस्पतालों में है पूरी सुविधा

तेजी से फैल रहे डेंगू को लेकर डिप्टी सीएम ने लोगों से अपील की है कि आस-पास पानी या गंदगी बिलकुल भी जमा न होने दें।

Update: 2023-09-20 04:02 GMT

डेंगू को लेकर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने की लोगों से अपील।

Dengue in UP: उत्तर प्रदेश के कई बड़े शहरों में एक बार फिर से डेंगू ने अपना असर दिखाने लगा है। लगभग हर जिले में अस्पतालों में काफी संख्या में डेंगू के मरीज भर्ती हैं। आपको बता दें कि बरसात के मौसम में डेंगू के मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है। जिसको लेकर विभाग हुआ अलर्ट मोड़ पर है। डेंगू से घबराने की जरूरत नहीं है। प्रदेश के अस्पतालों में अच्छी मात्रा में दवाएं साथ ही निःशुल्क इलाज की व्यवस्था है। सभी सीएचसी व पीएचसी पर भी डेंगू से निपटने के इंतजाम है। डेंगू को लेकर डिप्टी सीएम ने आम लोगों से कुछ अपील की है आइए जानते हैं

बुखार आने पर ने करें लापरवाही

अगर आपको भी तेज बुखार अथवा अन्य लक्षण हों तो बिना लापरवाही के तुरंत जांच कराएं। सभी अस्पतालों को डेंगू की रोकथाम के निर्देश दे दिए गए हैं। अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान ना दें।

अस्पतालों में है पूरी सुविधा

डिप्टी सीएम ने बताया कि प्रदेश के अस्पतालों में प्लेटलेट्स, रक्त और बेड की कोई कमी नहीं है। सभी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जरूरत पड़ने पर डेंगू के मरीजों को भर्ती करें। मौसम बदलने की वजह से लोगों को वायरल बुखार भी आ रहा है। अगर लक्षण दिखाई देते हैं तो डेंगू की जांच जरूर कराएं। अफवाहों पर कोई ध्यान न दें।

घर के आसपास पानी न जमा होने दे : उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री पाठक ने लोगों से अपील की कि वे डेंगू का प्रसार रोकने के लिए अपने स्तर पर भी प्रयास करें। कहीं पर भी पानी जमा न होने दें। इसी पानी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं।

हो रही है एंटी लार्बल स्प्रे और फॉगिंग

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग एवं नगर विकास विभाग लगातार मिलकर कार्य कर रहे हैं। साफ-सफाई के साथ एंटी लार्बल स्प्रे, फॉगिंग, डेंगू बचाव के प्रति जागरुकता अभियान आदि चलाए जा रहे हैं।

हर बुखार डेंगू नहीं

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि हर बुखार डेंगू बुखार नहीं होता है। रक्त में प्लेटलेट की कमी होना डेंगू बुखार की पुष्टि नहीं करता है, वायरल बुखार में भी प्लेटलेट में कमी आती है। बुखार होने पर आसपास के सरकारी अस्पताल में इलाज कराएं।

चिकित्सक से लें सलाह

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की सलाह के मुताबिक तरल पदार्थ लें। धीरे- धीरे प्लेटलेट बढ़ जाती हैं। मच्छरदानी का प्रयोग करते हुए आराम करें। गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। कूलर, पानी की टंकी, पुराने टायर आदि की सफाई रखें। डेंगू से घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Also Read: महिला आरक्षण बिल का स्वामी प्रसाद मौर्या ने किया समर्थन साथ ही राष्ट्रपति को सदन में न बुलाने को लेकर कही बड़ी बात

Tags:    

Similar News