पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चार साल बाद आज वापस लौटेगें पाकिस्तान, जानें अभी तक कहां थे पाक पूर्व पीएम

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री आज 4 साल बाद पाकिस्तान वापस लौट रहे हैं।

Update: 2023-10-21 09:17 GMT

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चार साल बाद आज वापस लौटेगें पाकिस्तान।

Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां पाकिस्तान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे नवाज़ शरीफ कई सालों बाद आज पाकिस्तान वापस आ रहे हैं। पिछले कुछ महीनों से उनकी वापसी को लेकर खूब चर्चा चल रही थी पर आज वो दिन आ गया है जब पूर्व पाकिस्तानी पीएम की वतन वापसी होगी। नवाज़ का परिवार, राजनीतिक पार्टी और समर्थक उनकी वापसी को लेकर काफी उत्साहित हैं।

4 साल बाद देश वापसी

नवाज की पिछले 4 साल से पाकिस्तान से बाहर थे। वह पिछले 4 साल से इंग्लैंड के लंदन में हैं। पाकिस्तान लौटने से पहले नवाज़ दुबई आ गए थे और यहाँ से वह पाकिस्तान लौटेंगे।

क्या थी वजह देश से बाहर रहने की

पाकिस्तान का पीएम रहते नवाज पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे थे। भ्रष्टाचार के इन्हीं मामलों में नवाज को जेल की सजा मिली थी, पर इलाज का बहाना बना कर नवाज लंदन चले गए और सजा से बचने के लिए लंदन ही रुक गए और पाकिस्तान नहीं आए।

पिछले कुछ समय में मिली राहतें

नवाज को पिछले कुछ समय में राहतें मिली हैं जिनसे उनकी पाकिस्तान लौटने की राह आसान हुई हैं। पाकिस्तान की एक अदालत ने गुरुवार को नवाज को भ्रष्टाचार के मामलों में जमानत दे दी। जानकारी के अनुसार नवाज को 24 अक्टूबर तक की जमानत दी गई। साथ ही नवाज के खिलाफ निकले गिरफ्तारी के वॉरंट को भी रद्द कर दिया गया। इतना ही नहीं, 2017 में पीएम पद की कुर्सी जाने के बाद पाकिस्तान के कोर्ट ने नवाज के फिर से पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। पर कुछ महीने पहले नवाज को उस प्रतिबंध से राहत मिल गई। जुलाई में पाकिस्तान सरकार के तत्कालीन कानून मंत्री आजम नजीर तरार ने देश के चुनावी कानून में संशोधन कर नवाज पर आजीवन चुनाव न लड़ सकने के बैन को खत्म कर दिया था। ऐसे में अगले साल जनवरी में पाकिस्तान में होने वाले चुनाव में नवाज लड़ सकते हैं।

Also Read:MP News: नरोत्तम मिश्रा ने बोला राहुल गांधी पर हमला, कहा-अगर दूसरे की बात की तो सर तन से जुदा..

Tags:    

Similar News