Israel Hamas: युद्ध विराम के लिए हमास ने इस्राइल के सामने रख दी यह शर्तें, क्या इस बार हो पाएगा समझौता?

Israel Hamas: युद्ध विराम के लिए हमास ने इस्राइल के सामने रख दी यह शर्तें, क्या इस बार हो पाएगा समझौता?

Update: 2024-10-25 05:48 GMT

Israel Hamas: इस्राइल और हमास के बीच एक साल से युद्ध जारी है. इस बीच, इस्राइल ने बताया कि उसके खूफिया विभाग प्रमुख गाजा युद्ध विराम वार्ता में शामिल होंगे. इस्राइल ने कहा कि हमास के साथ युद्ध विराम के लिए रुका हुआ समझौता अब पूरा होता दिखाई दे रहा है. इधर अमेरिका ने उम्मीद जताई है कि याह्या सिनवार की मौत एक समझौता की शुरुआत कर सकती है. हालांकि, हमास का कहना है कि अगर इस्राइल और गाजा युद्ध विराम के लिए मान जाते हैं तो वे युद्ध खत्म कर देंगे.

काहिरा में युद्ध विराम समझौते पर हुई चर्चा

हमास के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को मिस्र की राजधानी काहिरा में मिस्र के अधिकारियों के साथ हमास के प्रतिनिधि मंडल ने समझौते पर बात की. हमास के अधिकारी ने कहा- हमास युद्ध रोकने के लिए तत्पर है. इस्राइल को भी इसके लिए प्रतिबद्ध होना पड़ेगा. गाजा से अब इस्राइल को निकल जाना चाहिए. विस्थापित लोगों को वहां आने देना चाहिए. इस्राइल को चाहिए कि वह गाजा में मानवीय मदद की अनुमति दे.

मिस्र का नेतन्याहू ने स्वागत किया

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए इस्राइली नागिरकों की रिहाई के लिए चर्चा करने के लिए मिस्र का स्वागत किया है. इस्राइली पीएमओ के अफसर ने बताया कि काहिरा बैठक के बाद मोसाद के प्रमुख को इस्राइल ने कतर भेज दिया है. बता दें, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को दोहा के नेताओं से मुलाकात की थी. ब्लिंकन दोहा की यात्रा पर हैं. सात अक्टूबर को शुरू हुए युद्ध के बाद से ब्लिंकन अब तक 11 बार मिडिल ईस्ट का दौरा कर चुके हैं.

इस्राइल ने गाजा के स्कूल पर किया था ताबड़तोड़ हमला

एक दिन पहले, इस्राइल ने गाजा के नुसेरात शिविर में स्थित एक अस्पताल पर हमला कर दिया था. इस्राइल के हमले में 16 फलस्तीनी लोग मारे गए थे. 11 माह का एक बच्चा भी इस्राइली हमले में मारा गया था. हमले में 32 लोग घायल हो गए हैं. गाजा के अधिकारियों ने बताया कि ऐसा पहली बार नहीं है कि इस्राइल ने किसी स्कूल पर हमला किया है. स्कूल में विस्थापित परिवार रहते थे. \

Tags:    

Similar News