Israel strikes on Iran: Israel ने 26 दिन बाद Iran से लिया बदला, 100 Jets से मचाही तबाही, ध्वस्त किए 20 ठिकाने

Israel strikes on Iran: हमले के लिए इजराइल ने पांचवीं पीढ़ी के F-35 अदिर लड़ाकू जेट, F-15I Ra'am ग्राउंड अटैक जेट और F-16I सूफा एयर डिफेंस जेट का इस्तेमाल किया. जानें- इजरायल ने ईरान से कैसे लिया बदला?

Update: 2024-10-26 17:48 GMT

Israel strikes on Iran: इजरायल अपना बदला लेकर ही रहता है. उसने करीब 26 दिन बाद ईरान से बदला लिया है. इजरायल ने करीब 100 लड़ाकू विमानों से एयर स्ट्राइक कर ईरान में जबरदस्त तबाही मचा दी है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस हमले में इजरायल ने ईरान के लगभग 20 सैन्य और ड्रोन ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है. इस हमले से ईरान में हाहाकार मच गया. हालांकि, हमले से कितना नुकसान हुआ है, अभी इसको लेकर स्पष्ट जानकारी सामने नही आई है.

100 जेट्स से 3 बार किया अटैक

इजरायल ने ईरान में 100 लड़ाकू विमानों से तीन बार अटैक किया. इस पूरे ऑपरेशन को 'ऑपरेशन डेज़ ऑफ़ रिपेंटेंस' नाम दिया गया था. इजरायली प्रधानमंत्री बैंजामिन नेतन्याहू की देखरेख में किया गया ये ऑपरेशन ईरान के उस हमले का बदला लेने था, जिसमें उसने इजरायल में 180 से अधिक मिसाइलों से हमला किया था. तब ईरान ने ये हमला हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला लेने के लिए किया था.

हमले से ईरान में मच गया हाहाकार

इजरायल ने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले करने के लिए अपने अत्याधुनिक फाइटर जेट और मिसाइलों का इस्तेमाल किया. इजरायली सेना ने तीन चरणों में ईरान में हमला किया और चारों तरफ हाहाकार मचा दिया. ईरान को समझ में ही नहीं आया कि वो इस हमले का जवाब किस तरह से दे. इजरायल ने ईरान के परमाणु और तेल रिफाइनरियों को निशाना नहीं बनाया है. इजरायल ने बस ईरान के सैन्य अड्डों और ड्रोन ठिकानों को नेस्तनाबूद किया है.

इन लड़ाकू विमानों से किया हमला

हमलों के लिए इजराइल ने अपने पांचवीं पीढ़ी के F-35 अदिर लड़ाकू जेट (F-35 Adir Fighter Jets), F-15I Ra'am ग्राउंड अटैक जेट (F-15I Ra'am Ground Attack Jets) और F-16I सूफा एयर डिफेंस जेट (F-16I Sufa Air Defence Jets) का इस्तेमाल किया. इन फाइटर जेट्स से इजरायल ने 'रैम्पेज' और 'रॉक्स' जैसी मिसाइलों से ईरान में आग बरसाई. कुल 100 लड़ाकू विमानों ने ईरान के 20 मिसाइल और ड्रोन ठिकानों पर तीन चरणों में हमले किए. हालांकि ईरान का कहना है कि उसे इन हमलों से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. 

Similar News