यूपी में बिजली चोरों को पकड़ने के लिए बिजली विभाग ने बनाया खास प्लान, दिन में नहीं रात में भी होगी छापेमारी

यूपी में अब बिजली चोरों की खैर नहीं इसके लिए बिजली विभाग ने खास तैयारी कर ली है। यहां पढ़िए पूरी खबर..

Update: 2023-10-31 14:56 GMT

यूपी में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग की खास तैयारी।

UP News: यूपी में हो रही बिजली चोरी से विद्युत विभाग परेशान हो गया है। इन्हीं कटियामारों के कारण अक्सर शहर में लोकल फाल्ट जैसी समस्या आती रहती है। इससे उपभोक्ताओं को बिजली कटौती जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि कटियामारी के खिलाफ विभाग अक्सर कार्रवाई करता है लेकिन बिजली चोरी को पूरी तरह रोक पाने में विभाग अबतक सफल नहीं हो पाया है। विभाग की ओर से चेकिंग के दौरान चोरी करते हुए पकड़े जाने पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाता है। जिसके बाद बिजली थाने से बिजली चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ वारंट जारी होता है।

अब बिजली विभाग ने भी विद्युत चोरी करने वाले लोगों के घरों पर लाल रंग का नोटिस चिपकाने का योजना बनाया है। इस नोटिस के माध्यम से संबंधित भवन स्वामी या प्रतिष्ठान स्वामियों को आगाह किया जाएगा। नोटिस के माध्यम से ही लोगों से जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। नोटिस में जुर्माना भरने की अपील तो होगी ही। साथ ही यह भी लिखा होगा कि कि अंकित दिनांक के तहत जुर्माना नहीं जमा किया तो कड़ी कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

मौजूदा समय में बिजली चोरी का नोटिस मिलने पर लोग महीनों तक उसे दबाए रखते थे। मुकदमा दर्ज होने के बाद भी कार्रवाई धीमी गति से होती थी। इस तरह के मामले थाने में कई साल तक लंबित रहते थे। नए निर्णय के मुताबिक नोटिस चस्पा होने के बाद आसपास के लोगों को भी पता चल जाएगा कि इस घर में चोरी होती है। इससे मुहल्ले के दूसरे बिजली चोरी करने वाले हतोत्साहित होंगे और चोरी करने वालों को भी शर्मिंदगी का सामना करना होगा।

रात में भी होगी छापेमारी, नहीं हो सकेगा विरोध

बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ विभाग ने अलग तैयारी कर रखी है। विभाग की ओर से दिन में कम और रात में छापेमारी अधिक की जाएगी। देर रात तीन और चार बजे के बीच अधिकारियों की टीम लोगों के मोहल्ले की निगरानी करने निकला करेंगी। जिन घरों में बिजली चोरी पकड़ी जाएगी वहां लाल निशान लगा दिया जाएगा। दूसरे दिन सुबह अधिकारी इन घरों पर पहुंचकर उपभोक्ता का नाम और पता दर्ज कर आगे की कार्रवाई करेंगे।

कटियामारों के खिलाफ दिन में अभियान चलने पर चोरों को चेकिंग की जानकारी लग जाती है और चोर आनन-फानन में तारों के जाल को हटा देते हैं। इसी वजह से बिजली चोरी करने वाले कम पकड़े जाते हैं। वहीं अमूमन बिजली चोरी पकड़े जाने पर कुछ जगहों पर विरोध होता था, जिससे पुलिस बल की आवश्यकता पड़ती थी। देर रात चलने वाले चेकिंग अभियान में विरोध की आशंका भी कम रहेगी।

प्रमोद कुमार सिंह, मुख्य अभियंता ने कहा कि बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्ती से अभियान चलाया जा रहा है। चोरों पर लगातार कार्रवाई हो रही है। आने वाले दिनों में बिजली चोरी पर पूरी तरह से लगाम लग जाएगा। उपभोक्ताओं तक निर्बाध आपूर्ति हो, इसको लेकर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

Also Read: महुआ मोइत्रा दो नवंबर को समिति के आगे होंगी पेश, जानिए क्या होगी कार्यवाई

Tags:    

Similar News