LPG Cylinder Price: दिवाली से पहले LPG गैस सिलेंडर के दामों में भारी कटौती, सिर्फ 499 रुपए में पहुंचेगा घर!, खुशी का माहौल

LPG Cylinder Price: त्योहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में घरों में सबसे ज्यादा यदि किसी चीज की जरूरत होती है तो वो है एलपीजी गैस. क्योंकि त्योहारी सीजन में हर घर में कुछ न कुछ पकवान व व्यंजन रोज बनाए जाते हैं.

Update: 2024-10-17 08:09 GMT

LPG Cylinder Price: त्योहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में घरों में सबसे ज्यादा यदि किसी चीज की जरूरत होती है तो वो है एलपीजी गैस. क्योंकि त्योहारी सीजन में हर घर में कुछ न कुछ पकवान व व्यंजन रोज बनाए जाते हैं. पेट्रोलियम कंपनी ने मौके को भांपते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर के रेटों में बड़ी कटौती कर दी है. जी हां कंपोजिट गैस सिलेंडर अब आपको सिर्फ 499 रुपए में ही मिल जाएगा. हालांकि आपको बता दें कि 14 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम अभी जस के तस ही बने हैं. आपको बता दें कि अप कंपोजिट गैस सिलेंडर को कई शहरों में अनुमति मिल चुकी है..

कई हैं विशेषताएं

आपको बता दें कि यह गैस सिलेंडर आम गैस सिलेंडर से पूरे 300 रुपए तक सस्ता मिल रहा है. यही नहीं इस गैस सिलेंडर की कई खासियत भी हैं. यह उठाने में हल्का होता है. साथ ही छोटे परिवारों के लिए यह वरदान साबित हो रहा है. इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए दो लोगों की जरूरत नहीं होती. बल्कि घर की महिलाएं भी इसी आराम से उठा सकती हैं. यही नहीं यह पारदर्शी होता है. यानि गैस खत्म होने पर आपको आराम से पता चल जाएगा ताकि आप गैस सिलेंडर भरवा लें

कम खर्च वालों के लिए बेहतर विकल्प

लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 300 रुपए कम है. जी हां इंडेन कंपनी का कंपोजिट सिलेंडर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 499 रुपए में मिल रहा है. आपको बता दें कि ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सिलेंडर में 10 किग्रा ही एलपीजी गैस आती है.. साथ ही इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं. साथ ही ये उठाने में भी हल्का होता है.

अभी बदलाव की कोई उम्मीद नहीं

आपको बता दें कि कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम तो हर माह कुछ न कुछ रिवाइज होते हैं. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है. इसलिए लोगों प्रतिमाह धर्य के सिवा कुछ नहीं मिलता. 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, वहीं आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर अभी पूरी तरह से मार्केट में नहीं आया है. कुछ स्थानों पर ही यह मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस की कम खपत है ये सिलेंडर उनके लिए बहुत खास हो सकता है.

Tags:    

Similar News