Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव का इंतजार होगा खत्म, आज तारीखों का ऐलान करेगा चुनाव आयोग

Maharashtra Assembly Election: चुनाव आयोज आज (मंगलवार) महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा. दोपहर साढ़े तीन बजे चुनाव आयोग की दिल्ली में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों राज्यों के चुनावों का ऐलान किया जाएगा.

Update: 2024-10-15 07:37 GMT

Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. चुनाव आयोग आज दोपहर बाद चुनावी तारीखों का ऐलान करने जा रहा है. बता दें कि महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल इसी साल खत्म होने जा रहा है. ऐसे में चुनाव आयोग आज यानी मंगलवार को दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता.

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग आज दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. जिसमें दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. इस संबंध में चुनाव आयोग ने एक पत्र जारी कर कहा कि मंगलवार दोपहर 3.30 बजे राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी.

कितने चरणों में कराए जा सकते हैं चुनाव?

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव एक या दो चरण में करा सकता है. हालांकि, सबसे अधिक संभावना एक चरण में कराने की है. जबकि झारखंड विधानसभा चुनाव को एक से तीन चरणों में कराया जा सकता है. झारखंड में भी दो चरणों में चुनाव संपन्न कराने की ज्यादा संभावना जताई जा रही है. हालांकि दोपहर साढ़े तीन बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन सब संभावनों से पर्दे हट जाएंगे. बता दें कि दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसी के साथ आज चुनाव से संबंधित सभी जानकारियां सामने आ जाएंगी.

महाराष्ट्र में 9.54 करोड़ मतदाता

बता दें कि महाराष्ट्र में मतदाताओं की संख्या करीब 9.54 करोड़ है. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 4.9 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 4.64 करोड़ है. जबकि राज्य में विधानसभा की कुल सीटें 288 हैं. जहां बहुमत का आंकड़ा 145 है. सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में महायुती और महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है.

ये है महायुती का सीट शेयरिंग का फॉर्मूला

सूत्रों की मानें तो महायुती के सीट शेयरिंग फॉर्मूले के हिसाब से बीजेपी 150 से 160 सीट पर चुनाव लड़ सकती है. जबकि शिंदे गुट वाली शिवसेना को 90 से 100 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है. जबकि अजित पवार गुट वाली एनसीपी 50 से 60 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

ये है महाविकास आघाड़ी का सीट शेयरिंग फॉर्मूला

बताया जा रहा है कि महाविकास आघाड़ी में उद्धव गुट वाली शिवसेना 100 से 110 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. जबकि कांग्रेस को गठबंधन में 100 से 110 सीटों पर चुनाव लड़ाया जा सकता है. वहीं एनसीपी (SP) को 70 से 80 सीटों पर चुनाव लड़ाने की संभावना है.

Tags:    

Similar News