नोए़डा-ग्रेनो समेत गाजियाबाद की हवा हुई खराब, 350 के पार पहुंचा AQI

दीवाली के पहले ही राजधानी समेत आस पास के जिलों की हवा में प्रदूषण की मात्रा तेजी से बढ़ती जा रही है।

Update: 2023-10-28 10:58 GMT

नोए़डा-ग्रेनो समेत गाजियाबाद की हवा हुई खराब, 350 के पार पहुंचा AQI

UP Air Pollution: दीवाली आने के पहले ही देश की राजधानी समेत आस पास के शहरों की हवा जहरीली होती जा रही है। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण रोकने की पूरी कोशिश की जा रही है तो वहीं दिल्ली से सटे जिलों में भी प्रदूषण के चलते हालत काफी खराब है। यहां लोगों का सांस लेना खतरनाक होता जा रहा है। प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर बुजुर्गों और बच्चों पर देखने को मिल रहा है। सर्द मौसम की शुरुआत के साथ प्रदूषण में और तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। इसके आने वाले दिनों में स्थिति और भी खराब होने के आसार नजर आ रहे हैं। शनिवार 28 अक्टूबर को भी नोएडा, गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में रहा।

एक समाचार एजेंसी के खबर के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को समग्र वायु गुणवत्ता 286 एक्यूआई (AQI) के साथ खराब श्रेणी में रहा तो वहीं नोएडा में वायु गुणवत्ता 255 एक्यूआई के साथ खराब श्रेणी में दर्ज की गई। यूपी के गाजियाबाद में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां लोनी में एक्यूआई लगातार रेड जोन में बना हुआ है। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार, शनिवार को लोनी का एक्यूआई 379 दर्ज किया गया। जोकि बेहद खराब श्रेणी में आता है।

ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई रेड जोन में

ग्रेटर नोएडा की भी हवा काफी जहरीली हो गई है। ग्रेटर नोएडा की एयर क्वालिटी इंडेक्स रेड जोन में बना हुआ है। यहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है और एक्यूआई 350 दर्ज किया गया है। दिल्ली से ही सटे मेरठ में भी धीरे-धीरे हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। यहां गंगानगर में एक्यूआई 240 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है। बागपत में एक्यूआई 162 दर्ज किया गया है, यहां हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में है।

जानिए अन्य जिलों का क्या है हाल

हापुड़ में हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। यहां एक्यूआई 214 दर्ज किया गया और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। अन्य जिलों की बात करें तो कानपुर में एक्यूआई 189 दर्ज किया गया और हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। लखनऊ के लाल बाग में एक्यूआई 134 रहा और हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही।

Also Read: सीएम योगी ने दिया अध्यापकों को दीवाली का तोहफा, प्राइमरी टीचर्स के प्रमोशन की शुरू हुई तैयारी

Tags:    

Similar News