वाराणसी नगर निगम अब घरों पर लगाएगा QR कोड, यहां जानिए क्या है नगर निगम का क्यू और कोड़ लगाने का प्लान

वाराणसी के नगर निगम अब घरों पर क्यू आर कोड लगाने जा रहा है, अब इसी क्यू आर कोड के माध्यम से कूड़ा उठाने की निगरानी करेगा।

Update: 2023-10-21 07:25 GMT

वाराणसी नगर निगम अब घरों पर लगाएगा QR कोड।

UP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कूड़ा उठाने को लेकर नगर निगम वाराणसी ने शानदार योजना तैयार कर डाली है। अब वाराणसी में कूड़ा कलेक्शन क्यू आर कोड के जरिए क्षेत्र में घर-घर कूड़ा कलेक्शन की निगरानी होगी। इसके तहत वाराणसी के सभी घरों पर नगर निगम की ओर से क्यू आर कोड लगाए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत भी हो चुकी है। वाराणसी के नगर स्वास्थ्य अधिकारी एन पी सिंह ने जानकारी दी कि इसी क्यू आर कोड के जरिए डोर टू डोर कूड़ा उठाने के दौरान सफाईकर्मी इसे स्कैन करेंगे। स्कैन के बाद इसकी जानकारी सीधे वाराणसी के कमांड सेंटर पहुंच जाएगी। इससे हर दिन कितने घरों से कूड़ा उठाया जा रहा है,इसकी निगरानी रखी जायेगी। इसी के आधार पर कम्पनियों को पेमेंट भी किया जाएगा।

नहीं उठा कूड़ा को मिलेगा मैसेज

इसके अलावा हर दिन इसका डेटा इक्कठा होगा और फिर जिन घरों पर कूड़ा कलेक्शन नहीं हो रहा है। उसकी जानकारी भी मकान मालिकों को मैसेज के जरिए मिलेगी इसके अलावा कमांड सेंटर को भी इसकी सूचना मिलेगी। आपको बता दें कि वाराणसी में करीब 2.5 लाख घरों पर ये क्यू आर कोड लगाए जाएंगे।

वाराणसी में यहां शुरू हो गई है यह योजना

नगर निगम के इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत वाराणसी के दुर्गाकुंड वार्ड के गुरुधाम कॉलोनी से इसकी शुरुआत हुई है। महापौर अशोक तिवारी ने बताया कि पहले चरण में 6000 घरों पर इस क्यू आर कोड को लगाकर इसका ट्रायल किया जा रहा है। उसके बाद नगर निगम क्षेत्र के सभी घरों पर ये क्यू आर कोड लगेंगे। इससे सबसे पहला फायदा यह होगा कि कूड़ा कलेक्शन की ठीक ढ़ग से निगरानी की जा सकेगी, साथ ही घरों से कूड़ा न उठाने की समस्या भी समाप्त हो सकेगी।

Also Read: प्रयागराज महाकुंभ 2025 को लेकर तेज हुई तैयारियां, श्रद्धालुओं के लिए ये है योगी सरकार की खास तैयारी

Tags:    

Similar News